Move to Jagran APP

DU UG PG Admission 2020: डीयू में आज से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) शनिवार से स्नातक एवं पीजी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 09:40 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 08:16 AM (IST)
DU UG PG Admission 2020: डीयू में आज से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन
DU UG PG Admission 2020: डीयू में आज से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली, राहुल मानव। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) शनिवार से स्नातक एवं पीजी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। डीयू की वेबसाइट पर जाकर विश्वविद्यालय के छात्र दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। 

prime article banner

यहां तक की डीयू की पहली कटऑफ आने के बाद कॉ़लेजों में जाकर पिछले वर्ष जो छात्र अपने पसंदीदाद कॉलेजों में कटऑफ की सूची में नाम आने के बाद दाखिला सुनिश्चित कराया करते थे। यह प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी। 

बताया जा रहा है कि आवेदन की प्रक्रिया शाम 5 बजे से शुरू की जाएगी। 

दाखिले को लेकर डीयू प्रशासन की अप्रैल से लेकर जून तक सभी कॉलेजों के साथ बैठक भी हुई। डीयू की दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रो राजीव गुप्ता, प्रवेश शाखा की डीन प्रो शोभा बागई समेत अकादमिक परिषद के सदस्य अरुण अत्री भी दाखिले को लेकर हुई समिति की बैठकों में शामिल हुए थे। इन सभी ने दाखिले के आवेदन को लेकर विभिन्न फैसले लिए हैं। जिसके मद्देनजर शनिवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

छात्रों को दाखिले को लेकर किसी भी तरह की समस्या आती है तो वह डीयू द्वारा मेल आइडी - undergraduate 2020@admissions.du.ac.in और pg2020@admissions.du.ac.in पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस वर्ष स्नातक पाठ्यक्रमों में ईडब्ल्यूएस कोटे की सीटों को मिलकार सभी रेगुलर कॉलेजों में कुल 82,000 सीटों पर दाखिो के लिए छात्र आवेदन करेंगे।

  • ये तय किए गए हैं इस बार के नियम

  • डीयू प्रशासन की तरफ से शनिवार से स्नातक एवं पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले के लिए आवदेन की प्रकिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जा रहा है।
  • इस सबसे अहम फैसला लिया गया है कि एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे और सपोर्ट कोटे के दाखिले के लिए ट्रायल नहीं होंगे।
  • इसमें सिर्फ छात्रों के सर्टिफिकेट के आधार पर दाखिला लिया जाए। ऐसा डीयू के इतिहास में पहली बार होगा कि कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष ईसीए कोटे और स्पोर्ट्स कोटे के दाखिले के ट्रायल नहीं होंगे।
  • ईसीए कोटे के ट्रायल के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के सर्टिफिकेट के आधार पर दाखिला होगा।
  • अगस्त के दूसरे हफ्ते की शुरुआत में पहली कटऑफ की सूची जारी की जा सकती है।
  • डीयू की पहली कटऑफ जारी होने के बाद सिर्फ एक बार ही दाखिला किसी कॉलेज में लेने का बाद उसे रद कराया जा सकेगा।
  • बीए ऑनर्स म्यूजिक पाठ्यक्रम में ऑनलाइन साक्षात्कार देना होगा। इसमें दाखिले के लिए ट्रायल की जगह छात्रों को अपना सात मिनट का एक वीडियो तैयार करके उसे यूट्यूब में अपलोड करना होगा। इस वीडियो को तैयार करते हुए इसे डीयू के दाखिला पोर्टल पर फॉर्म भरते समय इसका लिंक अपलोड करना होगा।
  • एमए म्यूजिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए भी सात मिनत का वीडियो तैयार करते हुए उसे दाखिला पोर्टल पर आवेदन करते समय जमा कराना होगा।
  • पिछले वर्ष से डीयू में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए ईडब्ल्यूएस कोटे के मद्देनजर दाखिला शुरू हुआ था। 10 फीसद ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया गया था। इसके तहत डीयू में 25 फीसद सीटें बढ़ गई हैं। इसे दो भागों में डीयू में बांटा था। इसमें 10 फीसद सीटें पिछले वर्ष बढ़ गई थीं। जिसमें पिछले वर्ष दाखिला दिया गया था। इस वर्ष 15 फीसद सीटों पर दाखिला दिया जाने की बात तय हुई है।
  • पिछले वर्ष डीयू के रेगुलर कॉलेजों में 10 फीसद ईडब्ल्यूएस सीटों की बढ़ोतरी होने के बाद करीब 10 हजार तक स्नातक पाठ्यक्रम की सीटें बढ़ गई थी। पिछले वर्ष रेगुलर कॉलेजों में स्नातक में कुल 67,000 सीटों पर दाखिला हुआ था। इस वर्ष करीब 15 हजार सीटें ईडब्ल्यूएस की और जुड़ेंगी।

कैसे करें आवेदन


  • डीयू की वेबसाइट को खोलते हुए ऊपर दाखिला 2020 लिखा आएगा।
  • इसके बाद इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप दाखिले का फॉर्म भरना शुरू कर दें।
  • किसी भी तरीके की गलती ना करें। सीबीएसई बोर्ड अन्य बोर्ड के इस वर्ष 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • फॉर्म को भरने से पहले डीयू द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों को ठीक से पढ़ें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.