नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने विभिन्न अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए कक्षाओं के लिए 10 अगस्त 2020 से आरंभ करने की घोषणा की है। इन कक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड से किया जाएगा। डीयू द्वारा आज 30 जुलाई 2020 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार स्नातक स्तर पर तीसरे, पांचवे और सातवें सेमेस्टर की कक्षाओं का आयोजन 10 अगस्त से किया जाना है। वहीं, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के तीसरे सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ होनी हैं। विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं के आयोजन का निर्णय का 1 जून को जारी संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं एवं एकेडेमिक कैलेंडर को लेकर 6 जुलाई को जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन में लिया गया है।

यहां देखें डीयू द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय जारी संशोधित कैलेंडर के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरुआत 1 सितंबर 202 से होगी, जबकि विश्वविद्यालय समर वेकेशन के बाद खुलेगा। डीयू समर वेकेशन की अवधि को बढ़ाते हुए 9 अगस्त 2020 कर दिया गया था।

वहीं, दूसरी तरफ विश्वविद्यालय द्वारा 15 जुलाई को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ओपेन (एसओएल) और एसीडब्ल्यूईबी समेत विभिन्न कॉलेजों के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर / टर्म की परीक्षाओं का आयोजन 10 अगस्त 2020 से किया जाना है। ये परीक्षाएं इस वर्ष के लिए निर्धारित ओपेन बुक एग्जाम (ओबीई) पद्धति से करायी जाएगीं। परीक्षाओं का आयोजन 31 अगस्त तक किया जाना है। डीयू ने अपने नोटिफिकेशन में ऐसे सभी छात्रों के लिए ओबीई फिर आयोजित कराने की घोषणा की थी जो कि इस समय की परीक्षाओं में किसी कारणवश सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। परीक्षाओं का फिर से आयोजन ओबीई की समाप्ति के बाद दो सप्ताह के बाद किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए डेटशीट विश्वविद्यालय द्वारा बाद में जारी की जाएगी। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस