Move to Jagran APP

DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया पहला कटऑफ, दाखिले आज से

डीयू में स्नातक के सभी पाठ्यक्रमों में 62 हजार सीटें हैं व 2.58 लाख छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन किए हैं। कई कॉलेजों ने कुछ पाठ्यक्रमों का काफी ऊंचा कटऑफ रखा है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 08:39 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 08:44 AM (IST)
DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया पहला कटऑफ, दाखिले आज से
DU Admission 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किया पहला कटऑफ, दाखिले आज से

नई दिल्ली, जेएनएन। DU Admission 2019 first cut off: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन ने स्नातक में दाखिले के लिए सभी कॉलेजों का कटऑफ जारी कर दिया है। इसके तहत शुक्रवार से सोमवार तक दाखिले होंगे। डीयू से संबद्ध सभी कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों के लिए अलग से कटऑफ जारी किया गया है।

loksabha election banner

डीयू में स्नातक के सभी पाठ्यक्रमों में 62 हजार सीटें हैं और 2.58 लाख छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन किए हैं। इस वर्ष भी कई कॉलेजों ने कुछ पाठ्यक्रमों का काफी ऊंचा कटऑफ रखा है। हिंदू कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 99 फीसद कटऑफ निर्धारित किया है।

वहीं, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) ने इकोनॉमिक्स में 98.75 फीसद अंक पहले कटऑफ के तौर पर निर्धारित किए हैं। जीसस एंड मैरी कॉलेज में साइकोलॉजी में 99 फीसद अंक उन विद्यार्थियों के लिए निर्धारित किए गए हैं, जिन्होंने 12वीं में साइकोलॉजी नहीं पढ़ी है या जिनके साइकोलॉजी में 85 फीसद से कम अंक हैं।

काफी ऊंची गई है कटऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक में दाखिले के लिए इस बार भी कटऑफ ऊंचा गया है। पहले कटऑफ के तहत कॉलेजों में शुक्रवार से दाखिले शुरू हो जाएंगे और सोमवार तक होंगे। जीसस एंड मैरी कॉलेज में इकोनॉमिक्स के लिए 98.25 फीसद, बीकॉम ऑनर्स के लिए 96 फीसद कटऑफ निकाला गया है। पिछले वर्ष यह 97 फीसद से शुरू हुआ था। बीकॉम के लिए 95 फीसद इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए 96.25 कटऑफ निर्धारित किया गया है। इस कॉलेज में बिना इकोनॉमिक्स विषय वाले छात्रों के लिए 98.25 फीसद कटऑफ जारी हुआ है। वहीं इंग्लिश ऑनर्स में कॉमर्स स्ट्रीम के लिए 97 और साइंस एंड आट्र्स के लिए 95 फीसद कटऑफ निकाला गया है। जीसस एंड मैरी कॉलेज में बीएससी मैथ्स ऑनर्स में भी पिछले साल के मुलाबले एक फीसद की कमी के साथ 95 फीसद के साथ पहला कटऑफ जारी हुआ है। पॉलिटिकल साइंस में 96.5 फीसद कटऑफ जारी हुआ है।

दाखिला एक बार ही रद करा सकेंगे

डीयू प्रशासन की तरफ से इस बार छात्रों को हर कटऑफ में सिर्फ एक बार ही दाखिला रद कराने का विकल्प दिया गया है। छात्रों को दाखिला रद कराना है तो उन्हें एक हजार रुपये शुल्क देना होगा।

ईसीए कोटे में ट्रायल के लिए कॉलेज पहुंच रहे हैं विद्यार्थी: डीयू के विभिन्न कॉलेजों में एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे में ट्रायल देने के लिए विद्यार्थी कॉलेज पहुंच रहे हैं। किरोड़ीमल कॉलेज, राजधानी कॉलेज समेत अन्य जगहों पर जहां ट्रायल के लिए केंद्र निर्धारित किए गए हैं, वहां काफी संख्या में विद्यार्थी पहुंच रहे हैं।

कॉलेजों में दाखिले का समय

  • पहले कटऑफ के तहत एक जुलाई तक दाखिले होंगे
  • शुक्रवार से सोमवार (28 जून से एक जुलाई ) तक कॉलेजों में दाखिले होंगे। रविवार को कॉलेज बंद रहेंगे
  • मार्निग कॉलेजों में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे के दौरान विद्यार्थी दाखिला लेने पहुंचें
  • इवनिंग कॉलेजों में दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक दाखिले होंगे।
  • सोमवार को दोपहर 3 बजे तक दाखिले होंगे।

दाखिले के समय ले जाने वाले जरूरी दस्तावेज

  • 10वीं का मूल अंक पत्र
  • 10वीं का मूल प्रमाण पत्र
  • 12वीं का मूल अंकपत्र
  • 12वीं का मूल प्रमाण पत्र
  • एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग श्रेणी का प्रमाणपत्र

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.