Move to Jagran APP

DU Admission 2019: दूसरे दिन तक 7550 छात्रों ने लिया स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश, सोमवार को आखिरी दिन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध विभिन्न कॉलेजों के पाठ्यक्रमों में दूसरी कटऑफ तक छात्रों को दाखिले का अवसर शायद मिल नहीं सकेगा।

By Edited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:05 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 01:08 PM (IST)
DU Admission 2019: दूसरे दिन तक 7550 छात्रों ने लिया स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश, सोमवार को आखिरी दिन
DU Admission 2019: दूसरे दिन तक 7550 छात्रों ने लिया स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश, सोमवार को आखिरी दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पहला कटऑफ जारी होने के बाद दाखिले के दूसरे दिन तक विभिन्न कॉलेजों में 7550 छात्र-छात्राओं ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है। डीयू की दाखिला समिति के मुताबिक, ज्यादातर अच्छे कॉलेजों में पहले कटऑफ के आधार पर हो रहे प्रवेश से ही कई पाठ्यक्रमों में सीटें भर चुकी हैं, जबकि अभी सोमवार का दिन शेष बचा है।

loksabha election banner

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 62 हजार सीटें हैं। पिछले 28 जून को जारी पहले कटऑफ के आधार पर दाखिला लेने के लिए दूसरे दिन शनिवार को भी बड़ी संख्या में छात्र पहुंचे और शाम छह बजे तक प्रवेश लिया। इसमें प्रमुख रूप से हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, रामजस कॉलेज, हंसराज कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में छात्र दाखिला लेने के लिए पहुंचे।

इन सभी कॉलेजों में कुछ पाठ्यक्रम ऐसे हैं, जिनमें पहले कटऑफ के आधार पर दूसरे दिन ही सीटें लगभग भर चुकी हैं। इनमें हिंदू कॉलेज के पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में कुल 43 सीटें हैं और 40 सीटों तक छात्रों ने दाखिला ले लिया है। वहीं खालसा कॉलेज में भी ढाई सौ तक सीटें भर चुकी हैं। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में भी बीकॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में भी सभी वर्गों की कुल 687 सीटों में आधी से ज्यादा सीटें भर चुकी हैं। इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में कुल 552 सीटें और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में कुल 135 सीटें मौजूद हैं।

आरक्षित वर्ग के छात्र 15 दिन में ठीक करा लें कमियां
आरक्षित वर्ग के छात्रों को अपने प्रमाणपत्रों को लेकर कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे छात्रों को राहत देते हुए डीयू ने 15 दिन का समय दिया है, इस बीच छात्रों को प्रमाणपत्र में जो भी कमी है, उसे ठीक कराकर डीयू को दिखाना होगा। डीयू में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए सीटें आरक्षित हैं।

कॉलेजों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों को अपने आरक्षित वर्ग के प्रमाणपत्र को भी दाखिले के समय दिखाना है। दिल्ली से बाहर के राज्यों से दाखिले के लिए आ रहे छात्रों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। महाराष्ट्र, चेन्नई से आ रहे छात्र, जो आरक्षित श्रेणी में दाखिला लेना चाहते हैं। उनके प्रमाण पत्र में पिता और बच्चे का नाम दसवीं के प्रमाण पत्र से मेल नहीं खा रहा है।

डीयू के शिकायत निवारण समिति के सदस्य एसोसिएट प्रोफेसर विजय वर्मा ने बताया कि पहले कटऑफ के बाद बीते दो दिनों में दो हजार से ज्यादा छात्र समिति के पास इस तरह की शिकायत लेकर पहुंचे हैं। इसमें सभी श्रेणी के छात्र शामिल थे। इन छात्रों से आरक्षित वर्गो के प्रमाणपत्रों में अपना नाम 15 दिन में ठीक कराने का समय दिया गया है।

कई कॉलेजों में सीटें जल्द भरने की उम्मीद
डीयू के नॉर्थ कैंपस के टॉप के कॉलेजों में काफी संख्या में छात्र दाखिला लेने के लिए पहुंच रहे हैं। उम्मीद की जा रही कॉलेजों के कई पाठ्यक्रमों में सीटें जल्द भर सकती हैं। कटऑफ के जारी होने के बाद दाखिले के दूसरे दिन हिंदू कॉलेज में 820 सीटों में से 750 से ज्यादा छात्रों ने दाखिले ले लिए हैं। रामजस कॉलेज में विभिन्न पाठ्यक्रमों में कुल 1750 सीटों में से 450 से ज्यादा छात्रों ने दाखिले लिए हैं। इसके अलावा हंसराज कॉलेज में 1250 सीटों में से 400 से अधिक छात्रों ने दाखिले ले लिए हैं।

पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं से पहले सोमवार को होगी काउंसलिंग
डीयू प्रशासन की तरफ से स्नातक, पीजी, एमफिल और पीएचडी के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं में आवेदन करने वाले छात्रों के लिए परीक्षा से पहले काउसलिंग की व्यवस्था की है। डीयू ने सभी पाठ्यक्रमों की तिथि व शिक्षकों ने नाम एवं नंबर और उनके विभागों की सूची दाखिला पोर्टल में जारी कर दी है। छात्र इसे देखकर अपने पाठ्यक्रमों के अनुसार शिक्षकों से सुबह 11 से दोपहर एक बजे के दौरान सोमवार के दिन काउंसलिंग लेने के लिए जा सकते हैं। डीयू के प्रवेश परीक्षाएं तीन जुलाई से शुरू होंगी।

दिल्ली-NCR से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण व ताजा खबरों के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.