नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi School Reopening 2021: यूपी, हरियाणा समेत देश भर के विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को खोले जाने की अनुमति दिये जाने के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी स्कूलों को 18 जनवरी 2021 से खोले जाने की छूट दे दी है। समाचार एजेंसी एएनआई के अपडेट के मुताबिक राजधानी के सरकारी स्कूलों, वित्तीय सहायता प्राप्त विद्यालयों और निजी स्कूलों को कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं को बुलाने की छूट राज्य सरकार द्वारा दे दी गयी है। इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए प्री-बोर्ड की तैयारियों और साथ ही प्रैक्टिकल कार्यों के लिए बुलाया जा सकेगा। हालांकि, दिल्ली सरकार ने स्कूलों को इन कक्षाओं को बुलाने को वैकल्पिक रखा है और कहा है कि इन स्टूडेंट्स को सिर्फ अटेडेंस के लिए नहीं बुलाया जाना चाहिए। साथ ही, इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स को भेजना उनके पैरेंट्स के लिए ऑप्शनल रखा गया है, लेकिन यदि स्टूडेंट्स स्कूल अटेंड करते हों तो उन्हें पैरेट्स की लिखित सहमित साथ लानी होगी।

यह भी पढ़ें - Delhi: स्कूल स्टूडेंट्स की किताबों एवं लेखन सामग्री के लिए कैबिनेट ने 64 करोड़ रुपये की नगद सब्सिडी को दी मंजूरी

जूनियर कक्षाओं एवं 9वीं/11वीं के लिए नहीं है छूट

हालांकि, दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों, ऐडेड स्कूलों और निजी स्कूलों को नर्सरी से लेकर आठवीं तक और 9वीं एवं 11वीं के छात्र-छात्राओं को बुलाने की छूट नहीं दी है। इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन जारी रहेगा। वहीं, स्कूलों को सिर्फ 10वीं एवं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए ही छूट दी है जो कि प्री-बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों एवं प्रैक्टिकल विषयों की तैयारियों के लिए होगी। साथ ही, इन कक्षाओं के लिए भी ऑनलाइन क्लासेस पहले की तरह ही जारी रहेंगी और स्टूडेंट्स के लिए स्कूल अटेंड करना कंपल्सरी नहीं है।

यह भी पढ़ें - Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटें छात्रों को दिये जाएं क्वेश्चन बैंक, संसदीय समिति ने दिया सुझाव

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पूरे देश समेत राजधानी के स्कूल भी लगभग 9 माह से बंद है। जहां शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित हुईं, वहीं नये सत्र 2020-21 के लिए नियमित कक्षाओं का आयोजन बाधित हुआ है। इसके चलते सभी सीबीएसई समेत विभिन्न राज्यों के बोर्ड द्वारा स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करते हुए सिलेबस को पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं। इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को 5 मई 2021 से आयोजन किये जाने की हाल ही में की गयी घोषणा के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों जोरों पर हैं। दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों को 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड तैयारियों एवं प्रैक्टिकल कार्यों में दी गयी छूट इसी कड़ी में एक कदम है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021