नई दिल्ली,जेएनएन। Delhi School Nursery Admission 2020: नर्सरी, केजी एवं पहली कक्षा के लिए स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में कई अभिभावक सोचते हैं कि उनके बच्चे की उम्र अभी तीन साल है और वह 31 मार्च के बाद 4 साल का होगा, तब दाखिले के लिए आवेदन करेंगे। लेकिन ऐसा सोचना ठीक नहीं है, इससे उसका साल बर्बाद हो सकता है। शिक्षा निदेशालय के नियम अनुसार, 31 मार्च 2020 तक नर्सरी दाखिले के लिए 3 से 4 साल के बीच उम्र होनी चाहिए। वहीं 31 मार्च 2020 तक केजी कक्षा के लिए 4 से 5 साल और पहली कक्षा के लिए 5 से 6 साल के बीच उम्र होनी चाहिए। निदेशालय की तरफ से 31 मार्च 2020 तक नर्सरी, केजी व पहली कक्षा के लिए बच्चों की उम्र में 30 दिन की अतिरिक्त छूट भी दी गई है। लेकिन, प्रधानाचार्य चाहें तो निर्धारित उम्र उम्र सीमा में 30 दिन की छूट दे सकते हैं। आइटीओ स्थित दैनिक जागरण के कार्यालय में हेलो जागरण कार्यक्रम में रविवार को माउंट आबू पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने दाखिले से जुड़े ऐसे तमाम सवालों के जवाब दिए।

मेरी बेटी की उम्र जून 2020 में 4 साल की होगी। मुझे लगता है कि वह अभी छोटी है तो क्या में अगले साल आवेदन कर सकता हूं? वह अभी नर्सरी में पढ़ाई कर रही है?

- नितिन कुमार, नंद नगरी 

आप अपनी बेटी का नर्सरी में दाखिला करवा सकते हैं। 31 मार्च 2020 तक नर्सरी दाखिले में 3 से 4 साल के बीच उम्र होनी चाहिए। आप ऐसा न सोचें कि आपकी बच्ची अभी छोटी है। एक साल तक रुकने की गलती बिल्कुल मत करें और तुरंत ही अपने घर के नजदीक के स्कूलों में आवेदन करें।

मेरे जुड़वां बच्चे हैं जो अगले वर्ष 2020 में 4 साल के हो जाएंगे। वह अभी नर्सरी में पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन वह स्कूल सिर्फ पहली कक्षा तक है। मैं नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन करना चाहती हूं। क्या मुझे दोनों बच्चों के लिए अलग से फॉर्म भरना पड़ेगा? क्या जुड़वां बच्चों के कोई अंक मिलेंगे?

- कविता, नरेला

देखिए, आपके दोनों बच्चे नर्सरी में दाखिला लेने के योग्य हैं। अपने घर से 4- 5 किलोमीटर के दायरे में ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में आवेदन करें। आपको दोनों ही बच्चों के लिए अलग से फॉर्म भरना होगा। जुड़वां बच्चों के लिए कोई अंक निर्धारित नहीं हैं। यह स्कूलों पर निर्भर करेगा कि उनके यहां पर आपके दोनों बच्चों का नंबर दाखिला अंक प्रणाली के आधार पर आएगा या नहीं। आपके बच्चों का नंबर अलग-अलग स्कूलों में भी आ सकता है।

मैं ओबीसी श्रेणी से हूं, मेरा बच्चा 6 सितंबर 2019 को छह साल का हो गया है। क्या उसका दाखिला नर्सरी कक्षा में होगा?

- गोर्वधन, उत्तम नगर

आपके बच्चे का दाखिला दूसरी कक्षा में होगा। शिक्षा निदेशालय के नियमों के अनुसार, नर्सरी दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2020 तक 3 से 4 साल के बीच होनी चाहिए। आपका बच्चा छह साल का है। आप दूसरी कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करें।

मैं ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हूं, इस श्रेणी में बच्चे का नर्सरी में दाखिला कराना चाहता हूं। क्या दाखिले के लिए इनकम सर्टिफिकेट अनिवार्य है? मेरी बेटी की उम्र साढ़े चार साल होने वाली है।

- खेमचंद, करावल नगर

नियमानुसार आप केजी में दाखिला करवा सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी में दाखिले के लिए इनकम सर्टिफिकेट होना जरूरी है। ये आपसे शिक्षा निदेशालय में आवेदन करते समय मांगा जाएगा। ईडब्ल्यूएस के दाखिले भी शिक्षा निदेशालय द्वारा सुनिश्चित किए जाएंगे। जिसके बारे में आने वाले दिनों में उनकी तरफ से जानकारी दी जाएगी।

मैंने दो स्कूलों में ऑनलाइन फॉर्म भरा है, लेकिन मुझसे फॉर्म भरते समय गलती हो गई है। मैं क्या करूं?

- सुमित, पीतमपुरा

देखिए, आप बिल्कुल भी घबराएं नहीं। आप इन दोनों स्कूलों के अलावा और भी स्कूलों में फॉर्म जरूर भरें जो आपके घर से 5 किलोमीटर के दायरे में आते हों। जिन दो स्कूलों में फॉर्म भरते समय गलती हुई है। वहां के प्रधानाचार्य को मेल या पत्र लिखकर अपना पंजीकरण ठीक करने के लिए जानकारी दें। उनसे अपने फॉर्म को ठीक करने के लिए आग्रह करें।

मेरे बच्चे की उम्र फरवरी 2020 तक 4 साल की हो जाएगी। क्या मैं अपने बच्चे का नर्सरी में दाखिला करवा सकता हूं। अगर नर्सरी में दाखिला नहीं होता है तो क्या केजी में दाखिला हो सकता है?

- नीरज सारस्वत, लक्ष्मी नगर

आप केजी में आवेदन करें। सभी स्कूलों में सीटों को चेक करें। फरवरी- मार्च तक स्कूलों में देखते रहें कि वहां पर केजी में कोई सीट खाली हुई है या नहीं। आप स्कूलों में आवेदन करने के साथ ही उनके यहां पर सीटों की उपलब्धता को भी देखते रहें। 

नर्सरी दाखिले के लिए पहचान पत्र के लिए क्या-क्या दस्तावेज जरूरी हैं? ईडब्ल्यूएस के दाखिले कब से शुरू है?

- पुष्पेंद्र कुमार, करावल नगर

नर्सरी दाखिले के लिए घर के पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड, बिजली बिल, पासपोर्ट, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज जरूरी हैं। साथ ही अपने बच्चे की स्वास्थ्य की जांच भी अवश्य करा लें क्योंकि स्कूलों की तरफ से बच्चे का फिटनेस सर्टिफिकेट भी मांगा जाता है। ईडब्ल्यूएस के दाखिले के लिए शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट देखते रहें। प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

मेरा बच्चा सितंबर 2019 में पांच साल का हुआ है। मैं ओबीसी श्रेणी से हूं, क्या इसके तहत ईडब्ल्यूएस श्रेणी में मेरे बच्चे का दाखिला हो सकता है?

- संजय कुमार, संगम विहार

आपको पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करना होगा। आप ईडब्ल्यूएस श्रेणी में दाखिला ले सकते हैं। आपको स्कूलों की वेबसाइट पर सीटें चेक करनी होंगी। साथ ही आप स्कूलों में भी पता करें कि किस स्कूल में पहली कक्षा के लिए कितनी सीटें खाली हैं। दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर है।

मेरा बच्चा 24 जनवरी 2020 को 4 साल का हो जाएगा, क्या उसका दाखिला नर्सरी में हो सकता है? क्या वह स्कूल में जाने लायक हो जाएगा, क्या मैं अपने ससुर के पते के आधार पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकता हूं? क्या स्कूलों में आवेदन करने की कोई निर्धारित सीमा है?

- गौरव, करावल नगर

स्कूलों में आवेदन करने की कोई निर्धारित सीमा नहीं है। आपके घर के नजदीक वाले स्कूलों में दाखिले के लिए आपको प्राथमिकता दी जाएगी। आपको अपने ही पते पर जहां रह रहे हैं, उसके आधार पर ही दस्तावेज जमा कराने होंगे। ससुर के पते पर आवेदन नहीं कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बच्चे का दाखिला स्कूलों द्वारा रद कर दिया जाएगा।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप