Move to Jagran APP

CBSE 12th result 2019: सर्विस सेवा में जाना चाहती हैं तीसरे स्थान की संयुक्त टॉपर प्रज्ञा

सीबीएसई 12वीं के नतीजों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहने वाली प्रज्ञा सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की छात्रा हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 03:36 PM (IST)
CBSE 12th result 2019: सर्विस सेवा में जाना चाहती हैं तीसरे स्थान की संयुक्त टॉपर प्रज्ञा
CBSE 12th result 2019: सर्विस सेवा में जाना चाहती हैं तीसरे स्थान की संयुक्त टॉपर प्रज्ञा

गाजियाबाद, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बृहस्पतिवार को 12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। परीक्षा में प्रज्ञा संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर टॉप किया है। सीबीएसई 12वीं के नतीजों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहने वाली प्रज्ञा सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की छात्रा हैं।

loksabha election banner

प्रज्ञा का कहना है कि वह भविष्य में सिविल सर्विसेज की ओर रुख करेगी। वह राजनीतिक शास्त्र या अर्थशास्त्र में पढ़ाई करने की तैयारी कर रही हैं। प्रज्ञा सफलता के पीछे माता पिता की ओर से दिया गया मार्गदर्शन और शिक्षकों द्वारा उनको पिछले 10 से 15 सालों के प्रश्न पत्र को हल कराना रहा।

जागरण के साथ बातचीत में प्रज्ञा ने बताया कि वह हर चार-चार घंटे पढ़ाई के बाद रेस्ट लेती थी। तनाव को हल्का करने के लिए बैडमिंटन खेला करती थी। जिससे वह खुद को राहत पहुंचाती थी। प्रज्ञा वसुंधरा सेक्टर 5 में रहती हैं इनके पिता मुकेश चंद्र खर्कवाल जीएसटी कार्यालय में सुपरिटेंडेंट के पद पर कार्यरत हैं, जबकि मां चंद्रा महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में शिक्षिका हैं।

स्कूल की दोनों ही टॉपर्स की माताएं शिक्षक हैं। जिसका 2 छात्रों को लाभ भी मिला। बता दें कि पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा के परिणामों में सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल के छात्रों का दबदबा रहा था।

जो छात्र-छात्राएं अभी तक अपना रिजल्ट नहीं देख पाये हैं वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। गूगल सर्च के जरिए भी सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट देखा जा सकता है। छात्र सबसे पहले गूगल सर्च पर जाए और अगले चरण में CBSE Result, CBSE 12th Result, CBSE Result 2019 जैसे कीवर्ड को सर्च करें। फिर गूगल के सर्च रिजल्ट पेज पर रोल नंबर और नाम एंटर करके रिजल्ट चेक कर पाएंगे। डिटेल्स एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट होगा आपके सामने होगा।

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा परिणाम
cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए विजिट करना होगा।
दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.