Move to Jagran APP

NBA एक्रीडिटेशन से और बढ़ी गलगोटियाज विश्‍वविद्यालय की प्रतिष्‍ठा, Covid -19 के दौर में छात्रों को रख रहा है आगे

NBA की तरफ से प्रदान किए जाने वाले एक्रीडिटेशन की शर्तें/कसौटियां काफी कड़ी होती हैं। NBA एक्रीडिटेशन देश के कुछ चुनिंदा प्राइवेट एजुकेशनल इंस्‍टीट्यूशंस को ही मिल सका है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 05:57 PM (IST)
NBA एक्रीडिटेशन से और बढ़ी गलगोटियाज विश्‍वविद्यालय की प्रतिष्‍ठा,  Covid -19 के दौर में छात्रों को रख रहा है आगे
NBA एक्रीडिटेशन से और बढ़ी गलगोटियाज विश्‍वविद्यालय की प्रतिष्‍ठा, Covid -19 के दौर में छात्रों को रख रहा है आगे

 एकेडमिक एक्‍सीलेंस, उत्‍कृष्‍ट प्‍लेसमेंट और एडवांस रिसर्च की कसौटियों पर खरा पाते हुए NBA (नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिटेशन) ने हाल ही में गलगोटियाज यूनिवर्सिटी को एक्रीडिटेशन प्रदान करके इस विश्‍वविद्यालय की विश्‍वसनीयता और प्रतिष्‍ठा को और भी बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि NBA की तरफ से प्रदान किए जाने वाले एक्रीडिटेशन की शर्तें/कसौटियां काफी कड़ी होती हैं। इन मानदंडों का आकलन करने के लिए NBA के विशेषज्ञों की टीम संबंधित संस्‍थान का दौरा करके बेहद बारीकी से वहां इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सों की शैक्षणिक गुणवत्‍ता, प्‍लेसमेंट की स्‍थिति और रिसर्च की गुणवत्‍ता का वैश्‍विक मानदंडों के आधार पर निरीक्षण करती है। 

loksabha election banner

NBA विशेषज्ञों की टीम की अनुकूल रिपोर्ट के आधार पर ही किसी शैक्षणिक संस्‍थान को एक्रीडिटेशन देने का निर्णय किया जाता है। खास बात यह है कि NBA एक्रीडिटेशन देश के कुछ चुनिंदा प्राइवेट एजुकेशनल इंस्‍टीट्यूशंस को ही मिल सका है, जिसमें से गलगोटियाज यूनिवर्सिटी को भी यह गौरव हासिल हुआ है। इस यूनिवर्सिटी के जिन प्रोग्राम्स को यह एक्रीडिटेशन मिला है, उनमें कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रमुख हैं। NBA एक्रीडिटेशन से यूनिवर्सिटी के इन कोर्सों का महत्व और अधिक बढ़ गया है। उल्‍लेखनीय है कि गलगोटियाज यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट प्रोग्राम्‍स में स्‍टूडेंट्स के प्‍लेसमेंट का शानदार रिकॉर्ड रहा है, जो औसतन 91 फीसदी से अधिक स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट का है।

गौर करने की बात यह भी है कि देश और दुनिया के अधिकांश ऑर्गेनाइजेशन और रिक्रूटमेंट एजेंसियां स्‍टूडेंट्स को हायर करने के लिए NBA एक्रीडिटेड प्रोग्राम्‍स को ही तवज्‍जो देते हैं। ऐसे में उपरोक्त प्रोग्राम्‍स से जुड़े स्‍टूडेंट्स के लिए कोर्स पूरा करने से पहले ही अपनी पसंद का आकर्षक जॉब ऑफर मिलने की गारंटी और बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, NBA एक्रीडिटेड प्रोग्राम्‍स से जुड़े स्‍टूडेंट्स केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा विभिन्‍न योजनाओं के तहत दी जाने वाली स्‍कॉलरशिप के भी हकदार बन जाते हैं। इसके अलावा, विदेश से पीजी कोर्स करने के लिए दुनिया के जाने-माने विश्‍वविद्यालय NBA एक्रीडेटेड प्रोग्राम को मान्‍यता और प्राथमिकता देते हैं, जिससे इन प्रोग्राम्‍स के तहत कोर्स करने वाले स्‍टूडेंट उन प्रतिष्ठित विश्‍वविद्यालयों में पढ़ने का अपना सपना भी आसानी से साकार कर सकते हैं।  

This is Brand Desk content   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.