मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

मुंबई, जेएनएन। Naval Dockyard Jobs 2019: अगर आप इंडियन नेवी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय नौसेना के लिए जहाज बनाने वाले नेवल डोकयार्ड ने अप्रेंटिस के 1233 पदों पर आवेदन मांगे हैं। नवल डोकयार्ड के मुंबई रीजन में ये भर्तियां होने जा रही हैं। जिन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं उनमें डेजीग्नेटेड और नॉन-डेजीग्नेटेड पद शामिल हैं। नवल डोकयार्ड, मुंबई ने इस बारे में एक अधिसूचना भी जारी की है। जिन उम्मीदवारों के पास आईटीआई सर्टिफिकेट है उनके पास यह एक सुनहरा मौका है कि वो डिफेंस ऑर्गेनाइजेशन नवल डोकयार्ड का हिस्सा बन सकें।

नवल डोकयार्ड की आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, कुल 1233 अप्रेंटिस पदों में से 300 पद नॉन डेजीग्नेटेड ट्रेड्स (OT-03) के हैं वहीं 933 पद डेजीग्नेटेड ट्रेड्स (IT-23) के हैं।

नवल डोकयार्ड ने विभिन्न ट्रेड के लिए यह भर्ती निकाली है, जिस पद के लिए उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उस ट्रेड का आईटीआई सर्टिफिकेट भी उनके पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी और इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए छात्रों को इंटरव्यू और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथि (Important Date)-

आवेदन करने की अंतिम तिथि- विज्ञापन प्रकाशित होने के 21 दिनों के अंदर (21 सितंबर)

पदों का विवरण (Vacancy Details)-

कुल पद- 1233

डेजीग्नेटेड ट्रेड्स (IT-23)- 933 पद

नॉन-डेजीग्नेटेड ट्रेड्स (OT-03)-300 पद

बॉलर मेकर- 25

गैस टर्बाईन फिटर- 26

मशीनरी कंट्रोल फिटर- 10

हॉट इंसूलेटर- 01

कंप्यूटर फिटर-11

इलेक्ट्रॉनिक फिटर- 45

गायरो फिटर-09

रडार फिटर- 24

रेडिया फिटर- 18

सोनार फिटर- 10

वैपन फिटर- 31

सिविल वर्क्स/मौसोन- 32

ICE फिटर क्रेन- 44

शिप फिटर- 14

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर: बिहार में होगी करीब 40,000 शिक्षकों की भर्ती, कर लें पूरी तैयारी

एलिजिबिलीटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria)-

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification):

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का कम से कम 50 फीसद अंकों के साथ दसवीं पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित फील्ड का आईटीआई सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है। इसमें उम्मीदवार के कम से कम 65 फीसद अंक होना भी जरूरी हैं।

आयु सीमा (Age Limit)-

उम्मीदवार का जन्म 01 अप्रैल 1999 से 31 मार्च, 2006 के बीच का होना आवश्यक है। वहीं भारत सरकार के नियमों के मुताबिक आरक्षित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Procedure)-

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी और इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए छात्रों को इंटरव्यू और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद सेलेक्टेड उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply)-

आवेदन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bhartiseva.com पर जाएं और बताए गए फॉर्मेट में विज्ञापन जारी होने के बाद 21 दिनों के अंदर (21 सितंबर, 2019) आवेदन कर दें।

यह भी पढ़ें- कुमाऊं यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए नौकरियां, पढ़ें भर्ती की पूरी डिटेल

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप