Move to Jagran APP

CMAT 2020: एनटीए ने इमेज में सुधार के लिए दिया ऑप्शन, जानें कैसे करें सही फोटो अपलोड

CMAT 2020 जिन उम्मीदवारों ने इन परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है वे ऑफ़िशियल वेबसाइट cmat.nta.nic.in या gpat.nta.nic.in पर जाकर इमेज में सुधार कर सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 11:23 AM (IST)
CMAT 2020: एनटीए ने इमेज में सुधार के लिए दिया ऑप्शन, जानें कैसे करें सही फोटो अपलोड
CMAT 2020: एनटीए ने इमेज में सुधार के लिए दिया ऑप्शन, जानें कैसे करें सही फोटो अपलोड

नई दिल्ली, जेएनएन। CMAT 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency-NTA) ने सीपीएमएटी और जीपीएटी ( CMAP And GPAT 2020) के आवेदन पत्र में इमेज़ सुधार करने के लिए विंडो ओपेन कर दिया है। यह लिंक 8 नवंबर, 2019 को एक्टिवेट किया गया।  ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इन परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है, वे ऑफ़िशियल वेबसाइट cmat.nta.nic.in या  gpat.nta.nic.in पर जाकर इमेज में सुधार कर सकते हैं। उम्मीदवार नई तस्वीर भी अपलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को इन दोनों परीक्षाओं के लिए एक विशेष इमेज की मांग की है। उम्मीदवार को निर्धारित प्रारूप में पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ और सिग्नेचर को जेपीईजी/जेपीजी फॉर्मेट में अपलोड करना है। जिन फोटो को अपलोड करना है, उसकी साइज स्कैन करने के बाद 10 से 200 केबी के बीच  होनी चाहिए। वहीं, सिग्नेचन के स्कैंड कॉपी की साइज़ 4 से 30 केबी की बीत होनी चाहिए। उम्मीदवार इस बात का विशेष ख्याल रखें कि पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी है, ना कि कोई सेल्फी। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि फोटो 6 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए और उसमें आपका चेहरा साफ-साफ नजर आना चाहिए। वहीं, सिग्नेचर रनिंग में होना चाहिए, ना कि सभी कैपिटल लैटर में।

CMAT 2020 कैसे करें सुधार ?

Step 1 - सबसे पहले ऑफ़िशियल वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर विजिट करें।

Step 2 - यहां  'image remove discrepancy' की लिंक मिलेगी। इस पर क्लिक करें।

Step 3 - एक नया पेज खुलेगा। यहां लॉग-इन डिटेल भरें।

Step 4 - अब सही इमेज अपलोड करें।

Step 5 - अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।

बता दें कि इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 नवंबर, 2019 तक चलेगी। इमेज सुधार की लिंक की सुविधा उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने आवेदन के बाद फीस जमा कर दी है, लेकिन अब तस्वीर में बदलाव करना चाहते हैं। इस रजिस्ट्रेशन के बाद 28 जनवरी, 2020 को परीक्षा का आयोजन कराया जाएग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.