Move to Jagran APP

Mumbai University: इस बार पीएचडी में आए सबसे ज्यादा आवेदन, यहां जानें पूरी डिटेल

Mumbai University मुंबई यूनिवर्सिटी में पिछले सालों की अपेक्षा इस बार पीएचडी में दाखिले के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 11:44 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 12:20 PM (IST)
Mumbai University: इस बार पीएचडी में आए सबसे ज्यादा आवेदन, यहां जानें पूरी डिटेल
Mumbai University: इस बार पीएचडी में आए सबसे ज्यादा आवेदन, यहां जानें पूरी डिटेल

Mumbai University: मुंबई यूनिवर्सिटी में पिछले सालों की अपेक्षा इस बार पीएचडी में दाखिले के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए 6,848 ने आवेदन किया है। इनमें 510 दूसरे राज्यों के कैंड्डीटे्स में पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन किया है, जबकि एमफिल में आवेदन करने वाले लोगों की संख्या महज 326 है।

loksabha election banner

एमफिल में कोर्सेज के लिए आवेदन 27 फरवरी से 31 मार्च तक आवेदन मांगे गए हैं। साल 2016 के बाद से, जब विश्वविद्यालय ने यूजीसी के निर्देशों के अनुसार पीईटी परीक्षा आयोजित करना शुरू किया, तो हर साल आवेदनों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। वहीं अगर पिछले सालों के आवेदन देखें तो साल 2016 में आवेदनों की संख्या 3, 350 है। वहीं 2017 में 3,700 और 2018 में 6, 168 के कुल आवेदन मांगे गए हैं। यह दूसरा साल है, जब एमयू ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। 2018 में आयोजित इसकी पिछली परीक्षा के लिए, विश्वविद्यालय को 6,168 आवेदन प्राप्त हुए थे। हाल ही में मुंबई यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी  प्रोगाम में दाखिले के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को टाल दिया गया है। यह फैसला देश भर में फैले कोरोना वायरस की वजह से लिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.