Move to Jagran APP

Mumbai University exam 2020: फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर,अब इस तारीख तक आवेदन पत्र करें जमा

Mumbai University exam 2020 मुंबई यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:16 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 10:23 AM (IST)
Mumbai University exam 2020: फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर,अब इस तारीख तक आवेदन पत्र करें जमा
Mumbai University exam 2020: फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर,अब इस तारीख तक आवेदन पत्र करें जमा

Mumbai University exam 2020: मुंबई यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। महाराष्ट्र के हॉयर और टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर उदय सामंत ( Higher and Technical Education Minister Uday Samant ) ने ऐलान किया है कि मुंबई विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने की तारीख तीन दिन आगे बढ़ा दी गई है। इसके मुताबिक अब स्टूडेंट्स फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र 20 सितंबर तक जमा कर सकते हैं। यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री ने मुंबई विश्वविद्यालय की परीक्षाओं की समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करने के दौरान दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्री ने कहा परीक्षा के आवेदन पत्र जमा करने की अवधि 20 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि रिजल्ट प्रमाणपत्र में COVID-19 महामारी के दौरान आयोजित होने वाली परीक्षा का कोई उल्लेख नहीं होगा।

loksabha election banner

हालांकि ऐसा उल्लेख राज्य के एक कृषि विश्वविद्यालय द्वारा पहले जारी किए गए कुछ पासिंग सर्टिफिकेट पर दिखाई दिया था। इसकी काफी आलोचना भी हुई थी। इसलिए शिक्षा मंत्री ने यह बिल्कुल साफ कर दिया है। रिजल्ट के प्रमाणपत्र पर पहले की तरह सामान्य परीक्षाओं और परिणाम का जिक्र होगा। वहीं ऐसी स्थिति में जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया हो, वे इन दिनों में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस बार यूनिवर्सिटी एग्जाम में 2,47,500 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं इनमें से 1,70,000 रेग्यूलर छात्र हैं। वहीं बाकी अन्य छात्र हैं। बता दें कि मुंबई विश्वविद्यालय की प्रैक्टिकल एग्जाम15 सितंबर से शुरू हुए थे, जबकि 25 सितंबर से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। यह परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा जिन छात्रों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन उपस्थित होने की सुविधा नहीं है, उन्हें निर्धारित SOPs और दिशा निर्देशों के तहत एग्जाम सेंटर में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। पेपर MCQ फॉर्मेट में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.