नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MP Board 10th Result 2020 Date: एमपीबीएसई यानि माध्यमिक शिक्षा मंडल इस वर्ष की सकेंड्री कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा इसी सप्ताह किये जाने की खबरे मिल रही हैं। बोर्ड के सूत्रों से प्राप्त जानकारियों और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 डेट को इसी सप्ताह माना जा सकता है और मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं के नतीजे एक या दो दिनों में घोषित किये जाने की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, एमपी बोर्ड द्वारा एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की निश्चित तिथि की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। सकेंड्री कक्षा के छात्रों को मध्य प्रदेश 10वीं परिणाम 2020 की घोषणा के बारे में किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, mpbse.nic.in पर नजर बनाये रखना चाहिए, क्योंकि इस वर्ष की मध्य प्रदेश बोर्ड सकेंड्री परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्र एमपी बोर्ड सकेंड्री रिजल्ट 2020 मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किये जाने के बाद चेक कर पाएंगे और अपना स्कोर कार्ड प्रिंट कर पाएंगे।

एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020: बचे पेपरों के लिए इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर मार्क्स

मध्य प्रदेश राज्य में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के बीच ही कोविड-19 और लॉकडाउन के चलते दो पेपर को स्थगित करना पड़ा था। बाद में बोर्ड द्वारा इन शेष रह गये पेपरों के लिए इंटनर्ल एसेसमेंट के आधार पर अंक दिये जाने की घोषणा की गयी थी। इसलिए छात्रों को ध्यान देना चाहिए एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 चेक करते समय ऑनलाइन स्कोर कार्ड में उनके बचे पेपरों के लिए अंक उनके इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर दिये गये होंगे।

एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020: क्यों जल्द हो सकते हैं घोषित?

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा जहां 10वीं के बचे पेपरों को कैंसिल कर दिया गया था तो वहीं 12वीं के बचे पेपरों को आयोजित करने की घोषणा की गयी थी। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 16 जून 2020 को समाप्त हो चुकी हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा 12वीं के पेपरों के बाद और जून के तीसरे सप्ताह में घोषित किये जाने की बात की जा रही थी। अब जबकि हायर सकेंड्री कक्षाओं के पेपर समाप्त हो चुके हैं, तो संभव है कि एमपी बोर्ड 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा 25 जून तक कर दी जाए। छात्रों के ऑफिशियल वेबसाइट पर परिणामों से सम्बन्धित अपडेट के लिए विजिट करते रहना चाहिए।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस