MPBSE Board Exam 2021:मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की आज यानी कि 31 दिसंबर, 2020 को आखिरी तारीख है। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने अभी बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया गया है, वे आज तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। हालांकि 15 जनवरी तक छात्र 2,000 रुपये की लेट फीस के साथ जमा कर सकते हैं। वहीं 5,000 रुपये की लेट फीस के साथ 31 जनवरी तक दी जाएगी। वहीं ऐसे में जो अभ्यर्थी 15 जनवरी के बाद अपना आवेदन पत्र जमा करेंगे, उन्हें 10,000 रुपये का विलंब शुल्क देना होगा। इसके साथ ही एप्लीकेशन विंडो 31 मार्च तक खुली रहेगी।

बता दें कि MPBSE ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि के विस्तार के बारे में यह जानकारी शेयर की थी। वहीं अगर राज्य में स्कूल खुलने की बात करें तो मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर को कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए फिर से खोल दिया था। स्कूल एजुकेशन मंत्री इंद्र सिंह परमार ने कहा कि कक्षा 10 और 12 छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय आगामी बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। गौरतलब है कि मार्च में कोरोना संक्रमण फैलने की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इसके बाद से अब बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए केवल 10वीं और 12वीं के लिए स्कूलों को खोला गया है।  

बता दें कि मध्यप्रदेश बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैर्टन में बदलाव किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लंबे-लंबे उत्तर वाले दीर्घ उत्तरीय और निबंधात्मक प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे। इसके अनुसार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE-एमपीबीएसई) ने शैक्षिक सत्र 2020-2021 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 30 फीसदी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार ऑब्जेक्टिव पैटर्न में पूछने का फैसला किया है।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021