नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MPBSE 12th Revised Date Sheet 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने एक हफ्ते पूर्व 20 मई जारी हायर सकेंड्री और हायर सकेंड्री वोकेशनल की बची परीक्षाओं के आयोजन के लिए टाइम-टेबल को संशोधित करते हुए फ्रेश डेट शीट जारी की है। एमपीबीएसई, एमपीबोर्ड रिवाइज्ड डेटशीट 2020 के मुताबिक परीक्षाएं 9 जून से ही शुरु होंगी लेकिन ये परीक्षाएं 15 जून की बजाय अब 16 जून 2020 तक चलेंगी।

मध्य प्रदेश बोर्ड ने संशोधित परीक्षा कार्यक्रम में दो अतिरिक्त विषयों के पेपरों, इकनॉमिक्स और क्रॉप प्रोडक्शन एवं हॉर्टिकल्टर को शामिल किया है, ये दोनो ही पहले जारी परीक्षा कार्यक्रम में शामिल नहीं थे। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम में इन्ही दोनो पेपरो को 16 जून को आयोजित किया जाना है।

ये हैं संशोधित परीक्षा कार्यक्रम

-9 जून- केमिस्ट्री और भूगोल

-10 जून – बुक कीपिंग एवं एकाउंटेन्सी और वोकेशनल पेपर 1

-11 जून – बॉयोलॉजी

-12 जून – बिजनेस इकनॉमिक्स और एनिमल हस्बेंण्ड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग एण्ड फीसरीज

-13 जून – पॉलिटिकल साइंस, एनाटॉमी फिजियोलॉजी एवं हेल्थ, स्टिल लाइफ एवं डिजाइन और वोकेशनल पेपर 2

-15 जून – हायर मैथमेटिक्स, एलीमेंट ऑफ साइंस, हिस्ट्री ऑफ इंडियन आर्ट, वोकेशनल पेपर 3

-16 जून - इकनॉमिक्स और क्रॉप प्रोडक्शन एवं हॉर्टिकल्टर

 

मध्य प्रदेश बोर्ड की हायर सकेंड्री और हायर सकेंड्री वोकेशनल की बची परीक्षाओं के लिए जारी संशोधित परीक्षा कार्यक्रम सामान्य और दिव्यांग दोनो ही वर्गों के छात्रों के लिए लागू होगा।

बता दें कि राज्य में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत कुछ पेपरों का आयोजन नोवल कोरोना वायरस (कोविड 19) के मद्दनेजर स्थगित कर दी गयीं थीं। इसके बाद बोर्ड द्वारा इन पेपरों के लिए डेटशीट 20 मई को जारी की गयी थी।

छात्र एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2020 का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, mpbse.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से भी एमपी 12वीं डेटशीट 2020 डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपीबोर्ड रिवाइज्ड डेटशीट 2020 यहां डाउनलोड करें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस