नईदुनिया, सागर। देश के राजनीतिक गलियारों में इन दिनों चौकीदार शब्द चर्चा में है। कांग्रेस 'चौकीदार चोर है' के नारे लगा रही है तो भाजपा नेता खुद को चौकीदार बताकर सियासत कर रहे हैं। इस बीच मध्य प्रदेश के सागर में वास्तविक चौकीदार के बेटे ने बुधवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित 10वीं के परीक्षा परिणाम में प्रदेश में टॉप किया है। उसने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। सागर से ही किसान के बेटे गगन दीक्षित भी 10वीं की मेरिट लिस्ट में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आए हैं।

सागर शहर के एक मैरिज गार्डन में चौकीदारी करने वाले विमल ताम्रकर के बेटे आयुष्मान ताम्रकार ने कामयाबी हासिल की है। आयुष्मान के घर की माली हालत ठीक नहीं है, इसलिए कई बार पिता के बाहर जाने पर आयुष्मान भी उनकी जगह चौकीदारी करने जाता था। साथ ही वह चांदी के आभूषण बनाने में मां का भी हाथ बंटाता था। इसके अलावा गर्मी की छुट्टियों में आयुष्मान किराना दुकान पर काम कर अपनी फीस का इंतजाम करता था। आयुष्मान का साइंस विषय में एक अंक कम आया। उसका सपना इंजीनियर बनने का है।

पहले मना करता था, अब घर बेचकर पढ़ाऊंगा

आयुष्मान की तीन बहनें हैं। उसकी जुड़वां बहन आयुषी ने भी 10वीं में 92 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बड़ी बहन डिग्री कॉलेज में पढ़ती है। मां बरखा ताम्रकार ने बताया कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से आयुष्मान के पिता उसे आगे पढ़ाने और बाहर भेजने से मना करते थे। लेकिन, प्रदेश में बेटे के टॉप करने पर अब चार हजार रुपये में चौकीदारी करने वाले उसके पिता कह रहे हैं कि अब सभी बच्चों को पढ़ाएंगे। चाहे इसके लिए उन्हें अपना घर तक क्यों न बेचना पड़े।

सोशल मीडिया से दूर रहा गगन

सागर जिले के गौरझामर के किसान राजेश दीक्षित का बेटा गगन दीक्षित भी 500 में से 499 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से प्रदेश में टॉपर रहा है। सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के छात्र गगन का कहना है कि उसने स्कूल व ट्यूशन के अलावा प्रतिदिन दस घंटे पढ़ाई की और सोशल मीडिया से दूर रहा। मोबाइल का इस्तेमाल भी नहीं किया। उधर, 10वीं की परीक्षा में बालाघाट जिले के ग्राम रामपायली निवासी चाय की दुकान चलाने वाले दिलीप सोनबिरसे की बेटी आंचल ने 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में 10वां स्थान अर्जित किया है।

बारहवीं में 72.37 व दसवीं में 61.32 फीसद रहा परीक्षा परिणाम

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने बुधवार को हाईस्कूल और हायर सेकंडरी का रिजल्ट घोषित किया। हाईस्कूल का रिजल्ट 61.32 फीसद रहा, जो पिछले साल के मुकाबले 5.22 फीसद कम है। हायर सेकंडरी का रिजल्ट 72.37 प्रतिशत रहा, जो पिछले साल के मुकाबले 4.30 फीसद ज्यादा रहा। हायर सेकंडरी की मेरिट लिस्ट में 117 परीक्षार्थियों को स्थान मिला है, जबकि पिछले साल यह संख्या 103 थी।

12वीं में सिवनी की दृष्टि सनोडिया ने 95.8 फीसद अंक लाकर कला संकाय, चंदेरी अशोक नगर की आर्या जैन ने 97.2 अंक लाकर विज्ञान-गणित संकाय, श्रीजन श्रीवास्तव 96.2 फीसद अंक प्राप्त कर जीव विज्ञान समूह, उत्कृष्ट विद्यालय भोपाल के विवेक गुप्ता 97.2 फीसद अंकों के साथ वाणिज्य समूह और उत्कृष्ट विद्यालय दमोह की प्रिया चौरसिया ने 96.2 अंक प्राप्त कर कृषि समूह में टॉप किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjeev Tiwari