Mizoram Class 12 Exams: मिजोरम में बोर्ड परीक्षाएं शुरू करने की तारीखें तय हो गई हैं। इसके मुताबिक मिजोरम बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन एचएसएसएलसी (HSSLC) यानी कि12वीं की परीक्षाएं 22 अप्रैल से शुरू कराएगा।  राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से अचानक से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। लेकिन अब परीक्षाएं दोबारा शुरू की जा रही हैं। इसके मुताबिक 22 से 24 अप्रैल तक राज्य भर के 84 केंद्रों में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बता दें कि इस दौरान तीन शेष विषयों के एग्जाम होंगे। 

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि लॉकडाउन की वजह से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित न हो। इसके लिए पहले ही वर्चुअल क्लासेस शुरू कर दी गई हैं। कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं के लिए दूरदर्शन केंद्र आइजोल पर दोपहर 3 से 5 बजे के बीच कार्यक्रम प्रसारित किया जाते हैं। उन्होंने कहा कि बुधवार को शाम 4 बजे स्थानीय केबल टेलीविजन 'एलपीएस' पर भी इसी तरह की कक्षाएं शुरू की गई थीं और इसे गुरुवार से दोपहर 2 बजे एक अन्य स्थानीय केबल टेलीविजन 'ज़ोनेट' पर भी लॉन्च किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले सप्ताह से कक्षा -9 के छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएंगी। उन्होंने छात्रों से अपने हाथों से नोटबुक और पेन के साथ अपने घरों से टीवी कक्षाओं में भाग लेने का आग्रह किया है। इसके अलावा YouTube पर अपलोड किए गए ऑनलाइन ट्यूटोरियल का उपयोग करने की अपील की है। बता दें कि मिजोरम बोर्ड का नया शैक्षणिक सत्र 2020-2021 अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होना था। लेकिन देश भर में हुए लॉकडाउन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। ऐसे में छात्रों का नुकसान न हो। इससे बचने के लिए यहां वर्चुअल क्लासेस शुरू कर दी गई हैं। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस