नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MHT CET 11th 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एण्ड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई) ने सम्बद्ध स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 11 में दाखिले के लिए आयोजित किये जाने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ने आवेदन करने हेतु अप्लीकेशन विंडो ओपेन कर दी है। जो उम्मीदवार महाराष्ट्र बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए अप्लीकेशन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट, cet.mh-ssc.ac.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एमएचटी सीईटी 11वीं 2021 के लिए आवेदन 26 जुलाई तक किये जा सकेंगे।

21 अगस्त को होगा कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

वहीं दूसरी तरफ, महाराष्ट्र बोर्ड ने कक्षा 11 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा (सीईटी) का आयोजन अगले माह में 21 अगस्त को करने की घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा ट्वीट करके दी गयी जानकारी के अनुसार परीक्षा का आयोजन सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा मल्टीपल-च्वाइस-क्वेश्चंस (एमसीक्यू) फॉर्मेट में होगी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (एफवाईजेसी) में प्रवेश के लिए एमएचटी सीईटी 2021 एक वैकल्पिक परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के सभी बोर्ड के स्टूडेंट्स के बीच एफवाईजेसी में दाखिले की प्रक्रिया में एकरूपता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने में सहायता होगी।

एमएचटी सीईटी 100 अंकों का

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमएचटी सीईटी 2021 क्वेश्चन पेपर 100 अंकों का होगा जो कि राज्य बोर्ड के कक्षा 10 के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। परीक्षा छात्रों के लिए आठ माध्यमों में उपलब्ध होगी ताकि वे अपने आवेदन पत्र में माध्यम चुन सकें। एमएचटी सीईटी प्रवेश परीक्षा में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान सहित विषयों के 100 अंकों में से समान वेटेज होगा।

साथ ही, शिक्षा मंत्री ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा कि परीक्षा के दौरान प्रश्न उन विषयों से नहीं पूछे जाएंगे जिन्हें 2020-21 में पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई आधिकारिक अधिसूचना से परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक लेने की सलाह दी है।