एजुकेशन डेस्क। MCC NEET UG 2022 Counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee) ने नीट यूजी मॉप-अप राउंड के लिए योग्य एनआरआई उम्मीदवारों की लिस्ट रिलीज कर दी है। एमसीसी ने यह सूची अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर रिलीज की है। अब ऐसे में, जिन उम्मीदवारों को इस सूची का इंतजार था, वे अब पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। आधिकारिक सूची के अनुसार, कुल 190 उम्मीदवार मॉप अप राउंड के लिए योग्य हैं। NRI कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि मॉप अप राउंड के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर, 2022 तक है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके NRI योग्य उम्मीदवारों की सूची करें चेक 

इसके बाद उम्मीदवारों का सत्यापन संबंधित विश्वविद्यालयों के संस्थानों द्वारा 3 दिसंबर से 4 दिसंबर, 2022 तक किया जा सकता है। वहीं, इस राउंड के लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया 5 दिसंबर से 6 दिसंबर, 2022 तक चलेगी। सीट आवंटन परिणाम 7 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों को 8 दिसंबर से 12 दिसंबर, 2022 तक कॉलेजों या संस्थान को रिपोर्ट करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, स्टेट लेवल के लिए नीट यूजी मॉप अप राउंड काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 दिसंबर से शुरू होगी और 13 दिसंबर, 2022 तक चलेगी। वहीं, इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

बता दें कि NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया चार राउंड में आयोजित की जाएगी। इनमें, AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप-अप राउंड और AIQ स्ट्रे वैकेंसी राउंड। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए यह काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसके अलावा, तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह संभावना जताई जा रही है नीट यूजी परीक्षा 2023 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हालांकि इस संबंध में फिलहाल आधिकारिक कोई बयान सामने नहीं आया है। इसलिए उम्मीदवारों को अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट