हाल ही में कुछ शिक्षकों की शिकायत पर ICSE बोर्ड ने पेपर पैटर्न में कुछ बड़े बदलाव किए। cisce.org के पब्लिकेशन पेज पे कुछ विषयों के Specimen Papers फिर से अपलोड किए हैं (पिछली पीडीएफ को बदल के)। ICSE कक्षा 10 और ISC कक्षा 12 के लिए Specimen Paper मूल रूप से सबसे पहले 26 अगस्त 2021 को अपलोड/ घोषित किए गए थे।

English Paper 1 (English Language) और History और Civics दो विषय हैं, जहां ये सेमेस्टर 1 पेपर परिवर्तन प्रमुख रूप से किए गए हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि ICSE बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। यही कारण है कि अधिकांश छात्र और शिक्षक इन परिवर्तनों से अनजान हैं।

इसलिए, हम सभी के लाभ के लिए इन परिवर्तनों को समझाना चाहते हैं।

                                                ENGLISH LANGUAGE - परिवर्तन

                                                 (15 नवंबर 2021 को होने वाला पेपर)

1.MCQ Type में बदलाव

English Language (Paper 1) में अभी तक MCQs ओरिजनल सेमेस्टर 1 Specimen Paper में 0.5 अंक, 1 अंक, 2 अंक और 5 अंक के थे।

अब फिर से अपलोड किए गए लेटेस्ट सेमेस्टर 1 Specimen Paperमें MCQs का वेटेज पूरी तरह बदलकर 1 अंक (हर MCQ का) कर दिया गया है। सभी 0.5 अंक, 2 और 5 अंक MCQ अब हटा दिए गए हैं (नीचे स्क्रीनशॉट देखें)!!

यह बदलाव, English Paper 1 के पेपर पैटर्न पे प्रैक्टिस करने के तरीके को बदल देता है, क्योंकि ज्यादा मार्क्स और समय लगने वाले MCQ अब नहीं पूछे जाएंगे इसलिए ICSE विशेषज्ञों ने Educart के सहयोग से इस लेटेस्ट बदलाव पर एक संशोधित Sample Papers किताब भी प्रदान किए है जिनमें 1 मार्क MCQ पेपर पैटर्न को अपडेट किया गया है (विशेष रूप से सेमेस्टर 1 Board के अंतिम अभ्यास के लिए)।

अपलोड किए गए पुराने और नए English Language (Paper 1) Specimen Paper में अंतर

2. प्रश्नों की कुल संख्या और आंतरिक विकल्प में परिवर्तन

Original Specimen Paper के अनुसार, छात्रों को चुनने के लिए 3 विकल्पों के साथ 38 MCQ (विभिन्न अंकों के वेटेज के) का उत्तर देना था। जबकि, इंग्लिश भाषा के अपडेट Latest Specimen Paper में अब कुल 4 विकल्पों के साथ उत्तर देने के लिए 40 MCQ (प्रत्येक 1 अंक) हैं।

इन 4 विकल्पों के परिवर्तनों को भी educart की नयी सैंपल पेपर्स बुक में विशेष रूप्से डाला गया है, अंतिम 4 हफ्तों में गंभीरता से सही पैटर्न पे तयारी के लिए |

 

पुराने और नए English Language Specimen Paper में विभिन्न MCQ के अंक भार में परिवर्तन

HISTORY & CIVICS - परिवर्तन 

(18 नवंबर 2021 को होने वाला पेपर)

1.MCQ Type में बदलाव

History और Civics के original सेमेस्टर 1 Specimen Paper में 1 अंक और 2 अंक के MCQ शामिल थे। अद्यतन Latest Specimen Paper में प्रत्येक 1 अंक MCQ (सभी अनिवार्य) कर दिए गए हैं। बेहतर ढंग से समझने के लिए नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट पर एक नज़र डालें

अपलोड किए गए पुराने और नए History & Civics Specimen Paper में अंतर

2.प्रश्नों की कुल संख्या और आंतरिक विकल्प में परिवर्तन

History और Civics Specimen Paper के मूल संस्करण में, एक घंटे के भीतर उत्तर देने के लिए 32 MCQ थे, जबकि latest Specimen Paper के अनुसार, अब कुल 40 MCQ होंगे (1 अंक के)।

Educart की लेटेस्ट सैंपल पेपर बुक्स मैं इन परिवर्तन को ध्यान मैं रखते हुए, नया टाइम मैनेजमेंट चार्ट (नए MCQ पेपर को 1 घंटे मैं करने के लिए ) भी उपलब्ध कराया है |

ICSE History & Civics Specimen Paper में विभिन्न एमसीक्यू के अंक भार में परिवर्तन

परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी (घर v/s परिक्षा केंद्रों पर), इस बात को लेकर अभी भी छात्रों में बहुत उलझन है। इसके अलावा, परीक्षा शुरू होने से ठीक 4 हफ्ते पहले ये अपेक्षित परिवर्तन चिंताजनक हैं।

छात्र इन सभी परिवर्तनों के MCQs का अभ्यास करने के लिए प्रदान की गई ICSE Sample Paper पुस्तकों की मदद लें

इन नवीनतम परिवर्तनों के आधार पर सही अभ्यास पुस्तकें, नए पैटर्न पर प्रदान करने के लिए एडुकार्ट के साथ सहयोग की वास्तव में काफी आवश्यकता थी। क्योंकि मार्केट मैं काफी गलत और गुमराह करने वाली ICSE MCQ बुक्स बेचीं जा रही हैं, जो गलत और पुराने सिलेबस के MCQ की प्रैक्टिस करा रही हैं।

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Nandini Dubey