MUHS Final Year Exams 2021: महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (Maharashtra University of Health Sciences, MUHS)ने एमयूएचएस फाइनल ईयर परीक्षा 2021 (MUHS Final Year Exams 2021) एमडी / एमएस परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट muhs.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक 24 जून को शुरू होने वाली एमडी / एमएस परीक्षा को अगली सूचना तक के लिए टाल दिया गया है।

MUHS ने राज्य भर में बेतहाशा बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों की संख्या को देखते हुए परीक्षा को आगे बढ़ा दिया है। इसके अलावा डायरेक्टरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने परीक्षा को टालने का एक और कारण दिया है। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को रेजिडेंट डॉक्टरों (अंतिम वर्ष के छात्रों) को कोविड-19 ड्यूटी करने की सलाह दी है। इसकी वजह से परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। हालांकि, नीट पीजी परीक्षा को अब तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया गया था।

वहीं कुछ हफ्ते पहले, यूनिवर्सिटी ने यूजी पाठ्यक्रम की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। यह परीक्षाएं 19 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। वहीं जून तक चलने वाली थीं। यूनिवर्सिटी ने उस वक्त भी देश भर में अचानक COVID-19 संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि इन परीक्षाओं से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

गौरतलब है कि देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते फिलहाल बोर्ड समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। इनमें महाराष्ट्र, सीबीएसई, ISCE, यूपी, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा सहित अन्य बोर्ड ने 10वीं की और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी थीं। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं में जेईई मेन्स मई, नीट पीजी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को भी आगे बढ़ा दिया है। वहीं बीते दिन यानी कि शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोविड- 19 संक्रमण के 54,022 नए मामले आए जबकि, संक्रमण से 898 मरीजों की मौत हो गई थी।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप