Move to Jagran APP

Maharashtra SSC Result 2021: ऐसे मिलेंगे महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं के लिए मार्क्स, ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी

Maharashtra SSC Result 2021 महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड के एसएससी कक्षाओं की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद छात्रों के मूल्यांकन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित कर दिया है। छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन उनके 9वीं और 10वीं के इंटर्नल मार्क्स के आधार पर किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 09:19 AM (IST)
Maharashtra SSC Result 2021: ऐसे मिलेंगे महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं के लिए मार्क्स, ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी
50 फीसदी वेटेज 9वीं कक्षा के अंकों को और 50 फीसदी 10वीं के इटर्नल मार्क्स को दिया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Maharashtra SSC Result 2021: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड के एसएससी कक्षाओं की रद्द की गयी शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद छात्रों के मूल्यांकन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित कर दिया है। महाराष्ट्र राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गायकवाड़ ने कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के मूल्यंकन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बुधवार, 9 जून 2021 को आधिकारिक रूप से जारी किया। राज्य बोर्ड द्वारा तैयार और शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किये गये महाराष्ट्र एसएससी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के अनुसार, राज्य के सम्बद्ध शासकीय एवं निजी स्कूलों को निर्धारित क्राइटेरिया के अनुसार इंटर्नल एसेसमेंट्स के मार्क्स बोर्ड को उपलब्ध कराने होंगे। बोर्ड ने इस कार्य के लिए आखिरी तारीख 20 जून 2021 निर्धारित की है।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री द्वारा जारी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार, छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन उनके कक्षा 9 और कक्षा 10 के इंटर्नल मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। इसमें 50 फीसदी वेटेज 9वीं कक्षा के अंकों को और शेष 50 फीसदी 10वीं के इटर्नल के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गये लिंक पर जाएं।

पूरा महाराष्ट्र एसएससी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 यहां देखें

इसके अतरिक्त राज्य सरकार द्वारा घोषणा की गयी है कि महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी रिजल्ट 2021 को घोषित किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया से तैयार करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देने हेतु यूट्यूब वीडियो भी उपलब्ध कराये हैं। वहीं, मार्क्स टेबुलेशन से सम्बन्धित जानकारी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, mahahsscboard.in पर जारी की गयी है।

महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2021 की तैयारी 3 जुलाई से

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2021 को लेकर घोषणा की थी कि रद्द की गयी 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्धारित किये गये ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार रिजल्ट की घोषणा जल्द की जाएगी। इसके बाद, प्राप्त जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एण्ड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई) द्वारा महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट 2021 लिए रिजल्ट की तैयारी 3 जुलाई 2021 से शुरू की जानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.