मुंबई, जेएनएन। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (Maharashtra State board of Secondary and Higher Education) ने मंगलवार को HSC और SSC परीक्षा 2020 के लिए टाइमटेबल रिलीज कर दिया है। जिसके मुताबिक HSC परीक्षा की शुरूआत 18 फरवरी से होगी और 18 मार्च को अंतिम पेपर होगा। वहीं SSC के लिए परीक्षा 03 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च को खत्म हो जाएंगी।

जो स्टूडेंट्स HSC और SSC परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या अगले साल महाराष्ट्र में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टाइमटेबल जाकर चेक कर सकते हैं। महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mahahsscboard.maharashtra.gov.in है जहां पर बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइमटेबल जारी किया गया है।

छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना टाइमटेबल चेक कर सकते हैं और अगर कोई आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं तो उसके लिए छात्रों के पास 15 दिनों का समय है। वहीं SSC की इंटरनल परीक्षा, प्रेक्टिकल के शेड्यूल और मौखिक परीक्षाओं की तिथियों की जानकारी समय से दे दी जाएगी।

गौरतलब है कि हर साल महाराष्ट्र में 13 लाख से भी ज्यादा छात्र HSC परीक्षा में बैठते हैं जबकि SSC में हर साल 17 साल से ज्यादा छात्र परीक्षा देते हैं।

शुरू हो चुकी है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया-

फरवरी मार्च महीने में होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration Process) शुरू हो चुकी है। जो छात्र अगले साल बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले हैं वे जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर दें। छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि 03 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 23 अक्टूबर, 2019 तक चात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वोकेशन सब्जेक्ट्स के लिए 24 से 31 अक्टूबर, 2019 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जबकि रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने के लिए छात्रों के पास 01, नवंबर से 18 नवंबर, 2019 तक का समय है।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस