मुंबई, जेएनएन। Maharashtra Board Supplementary Results 2019: महाराष्ट्र बोर्ड जल्द ही एसएससी और एचएससी की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं को नतीजे घोषित करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHSE) जल्दी ही 10th और 12th की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर देगा। हर साल की तरह इस बार भी रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन मोड में की जाएगी और उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maharesults.nic.in है।

बोर्ड ने HSC यानि 12वीं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई से 3 अगस्त तक किया था जबकि दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा 17 जुलाई से 30 जुलाई तक चली थी। अब जब परीक्षा खत्म हो चुकी है तो बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजों की घोषणा की तैयारी कर रहा है। अगर पिछले सालों पर गौर करें तो MSBSHSE सप्लीमेंट्री एग्जाम का रिजल्ट अगस्त के दूसरे या तीसरे हफ्ते तक जारी कर देता है।

पिछले साल 2018 में बारहवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे 24 अगस्त, 2018 को जारी किए गए थे, जबकि दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के नीतजों की घोषणा 28 अगस्त, 2018 को की गई थी। हालांकि इस साल अभी तक रिजल्ट की घोषणा को लेकर किसी तारीख का एलान नहीं किया गया है इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो लगातार बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें।

बता दें कि इस साल बारहवीं के मार्च में हुई वार्षिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा 28 मई, 2019 को की गई थी। 12वीं की परीक्षा इस बार 14, 21, 936 लाख छात्रों ने दी थी, जिसमें से 85.88 फीसद ने परीक्षा पास की है। वहीं दसवीं में 77.10 फीसद छात्र पास हुए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021