नई दिल्ली, जेएनएन।  Maharashtra Board Datesheet 2020: महाराष्ट्र बोर्ड ने एसएससी और एचएससी 2020 की फाइनल डेटशीट जारी कर दी। साल 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है। बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ऐसे जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेना वाले हैं, वे ऑफ़िशियल वेबसाइट  mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर जाकर अपनी परीक्षा का सयम और डेट चेक कर सकते हैं।

बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले स्टूडेंट्स अपना शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का भी ध्यान रखें कि इस बार जारी टाइमटेबल फाइनल है। अब इस टाइमटेबल में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। इससे पहले 15 अक्टूबर, 2019 को बोर्ड ने एक संभावित टाइमटेबल जारी किया था। इसके बाद संबंधित स्कूलों, अभिभावक और स्टूडेंट्स से इस पर आपत्ति मांगी गई थी। इसके सुझाव सुनने की प्रक्रिया के बाद अब बोर्ड ने फाइनल टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसमें बदलाव की गुंजाइश नहीं है।

जागरण जोश में छपी ख़बर के मुताबिक, महाराष्ट्र बोर्ड के सचिव अशोक भोसले ने इस बात की पुष्टि की है कि फाइनल डेटशीट जारी के करने से पहले सभी प्रक्रियों का पालन किया गया है। बता दें कि फाइनल डेटशीट जारी करने से पहले सभी संबंधित पक्षों से सुझाव लेना जरूरी हिस्सा है।

Maharashtra Board Exam 2020 – महत्वपूर्ण तारीख

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी फाइनल टाइमटेबल के मुताबिक, कक्षा10वीं या एसएससी बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च 2020 में कराया जाएगा। यह परीक्षा 3 मार्च, 2020 से शुरू होकर 23 मार्च, 2020 तक चलेगी। वहीं, कक्षा 12वीं या एचएससी परीक्षा का आयोजन फरवरी और मार्च, 2020 के बीच में कराया जाएगा। यह परीक्षा 18 फरवरी, 2020 से शुरू होगी और 18 मार्च 2020 तक चलेगी। पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफ़िशियल वेबसाइट  mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस