Move to Jagran APP

महाराष्ट्र बोर्ड ने प्राइवेट कक्षा 10वीं और 12 के लिए परीक्षा फॉर्म किया जारी

आवेदन की प्रक्रिया 18 नवंबर से शुरू होकर 29 नवंबर तक चलेगी। ये फॉर्म बोर्ड के ऑफ़िशियल वेबसाइट के लिए मौजूद हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 12:42 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 12:42 PM (IST)
महाराष्ट्र बोर्ड ने प्राइवेट कक्षा 10वीं और 12 के लिए परीक्षा फॉर्म किया जारी
महाराष्ट्र बोर्ड ने प्राइवेट कक्षा 10वीं और 12 के लिए परीक्षा फॉर्म किया जारी

नई दिल्ली, जेएनएन। महाराष्ट्र बोर्ड के अतंर्गत पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स, जो प्राइवेट पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षा फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education- MSBSHSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा फॉर्म जारी कर दिया है।

prime article banner

परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जारी किए गए हैं। स्टूडेट्स को ऑनलाइन ही परीक्षा फॉर्म जमा भी करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 18 नवंबर से शुरू होकर 29 नवंबर तक चलेगी। ये फॉर्म बोर्ड के ऑफ़िशियल वेबसाइट के लिए मौजूद हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेजदन के लिए स्टूडेंट्स को फीस भी जमा करने होगी।

फीस

स्टूडेंट्स को दो पार्ट में फीस जमा करनी होगी। इसमें कक्षा 10वीं के लिए स्टूडेंट्स को 1,000 रुपये रजिस्ट्रेशन फ़ीस जमा करनी होगी। इसके अलावा 100 रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करनी होगी। ऐसे ही कक्षा 12वीं के छात्रों को भी करना होगा। कक्षा 12वीं के छात्रों को 500 रुपये रजिस्ट्रेशन फ़ीस और 100 रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करनी होगी। इसके बाद अगर स्टूडेंट्स तय समय पर एप्लिकेशन फॉर्म जमा नहीं करते हैं, तो उन्होंने लेट फीस जमा करनी होगी। 30 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 20 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना होगा।

डाक्यूमेंट

परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता भी पड़ेगी। इसमें आधार कार्ड, फोटोग्राफ और स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में बोर्ड ने सभी परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी किया है। इसमें कक्षा 10वीं और 12वीं के रेगुलर परीक्षा का भी शेड्यूल जारी किया है। सभी कक्षाओं के लिए परीक्षा मार्च में ही आयोजित कराई जाएंगी। इसके मुताबिक प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं फरवरी से मार्च 2020 के बीच आयोजित कराई जाएंगी। स्टूडेंट्स इस बात का ख्याल रखें कि बिना रजिस्ट्रेशन, वे परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.