Move to Jagran APP

Maharashtra board exam 2021: महाराष्ट्र बोर्ड ने SSC, HSC परीक्षाओं का टाइमटेबल किया जारी,अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम

Maharashtra board exam 2021 महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education (MSBSHSE) ने हायर सेकेंड्री सर्टिफिकेट (HSC) और सेकेंड्री स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) परीक्षा के लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 11:01 AM (IST)
Maharashtra board exam 2021: महाराष्ट्र बोर्ड ने SSC, HSC परीक्षाओं का टाइमटेबल किया जारी,अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम
Maharashtra board exam 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन

Maharashtra board exam 2021: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education (MSBSHSE) ने हायर सेकेंड्री सर्टिफिकेट (HSC) और सेकेंड्री स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) परीक्षा के लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है। बोर्ड ने फिलहाल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टेंटेटिव शेड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल, 2021 से शुरू होंगी और 20 मई 2021 तक आयोजित की जाएगीं, जबकि 12वीं की परीक्षा 2021 23 अप्रैल से 21 मई तक आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा का डिटेल्ड शेड्यूल महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, mahhsscboard पर उपलब्ध कराया है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यहां जाकर पूरा टाइमटेबल चेक कर सकते हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में टाइमटेबल रिलीज करने की सूचना के साथ-साथ यह भी कहा है कि यह टाइमटेबल स्कूलों / जूनियर कॉलेजों और छात्रों के लिए सिलेबस की प्लानिंग के साथ-साथ छात्रों के बीच परीक्षा के तनाव को कम करने के उद्देश्य से टेंटेटिव शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अलावा छात्रों को चेतावनी दी कि वे सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध किसी भी परीक्षा टाइम-टेबल पर विश्वास न करें। केवल संबंधित स्कूलों या कॉलेजों द्वारा दिए गए शेड्यूल पर विश्वास करें। इसके अलावा अगर स्कूल या जूनियर कॉलेजों के पास परीक्षा टाइमटेबल पर कोई सुझाव या आपत्ति है, तो वे 22 फरवरी के अंत तक डिवीजनल बोर्ड और साथ ही स्टेट बोर्ड को लिखित रूप में भेज सकते हैं। अंतिम तारीख बीतने के बाद प्राप्त सुझावों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

महाराष्ट्र बोर्ड के साथ-साथ अन्य बोर्ड ने भी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके मुताबिक सीबीएसई, यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी हो चुका है। यह परीक्षाएं अप्रैल से शुरू होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.