जब बात गुणवत्ता परक एजुकेशन व बढ़िया प्लेसमेंट की होती है तो उसमें Lovely Professional University  (LPU) का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है। 2005 में शुरू हुई ये यूनिवर्सिटी सबसे बड़ी सिंगल कैंपस यूनिवर्सिटी है। बहुत ही कम समय में इस यूनिवर्सिटी ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा नाम बनाया है और यहां से पढ़े छात्रों को रिकॉर्ड प्लेसमेंट दुनिया की बड़ी कंपनियों में मिला है। हर साल एलपीयू में नामी कंपनियां जैसे कि अमेजॉन, एसएपी, सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट,  इंफोसिस, बोश, डेल अपने लिए योग्य अभ्यर्थियों की तलाश में आती हैं।  

सुनिए क्या कहती हैं एलपीयू की स्टूडेंट तान्या अरोरा जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट में मिला है 42 लाख का पैकेज, जो की देश भर में एक फ्रेशर को मिलने वाली सबसे बढ़ी सैलरी है

तो ऐस क्या वजह रही जिसके चलते एलपीयू बन गया बड़ी कंपनियों का हायरिंग डेस्टीनेशन?

वो विश्वास हैं यहां के छात्र, जब तक वे ग्रेजुएट होते हैं, तब तक न केवल वो सिर्फ शिक्षा ग्रहण करने में सफल होते हैं बल्कि उनको वो व्यावहारिक ज्ञान भी मिल जाता है जिसकी जरूरत एक कंपनी को होती है। यहां आने वाली कंपनियां एक ही परिसर में अपने लिए जरूरी कुशल अभ्‍यर्थियों का चयन कर लेती हैं। LPU के छात्रों में इंडस्‍ट्री के लिए जरूरी ज्ञान, सक्रिय सोच व कम्युनिकेशन स्किल लाजवाब है।

एक सवाल ये भी आता है कि वो क्या चीज है जो यहां के स्टूडेंट को इंडस्ट्री रेडी बनाती है

इस सवाल का जवाब है, इंफ्रास्ट्रक्चर। एलपीयू अपने छात्रों को अपना कैरियर संवारने के लिए बेहतरीन लॉन्चपैड देता है जिसके तहत उनको मिलता है विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर। एलपीयू के पास हर विभाग के लिए अनेक लैब है जहां पर स्‍टूडेंट प्रैक्टिकल के जरिए अपनी स्किल को निखारते हैं।  इसके अलावा इसी कैंपस में मॉल है जिसका संचालन भी यहीं के स्टूडेंट करते हुए अपने बिजनेस आइडिया को एक्सप्लोर करते हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के पास ऑन कैंपस हास्पिटल, 6 मंजिला लाइब्रेरी, मॉडर्न क्लासरूम, ऑडीटोरियम, भारत का सबसे बड़ा स्पोर्ट एरिया जिसमें ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल, वह बहुत से और इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। और इन सबका प्रयोग स्टूडेंट अपने व्यक्तित्व विकास के साथ स्किल डेवलप करने में प्रयोग करते हैं।

विविधता के जरिए एक्सपोजर

देश के अलावा एलपीयू में 50 से भी ज्यादा देशों से आए 3000 से भी अधिक स्‍टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं। ये सभी अलग-अलग संस्कृति से आकर यहां पर एकता में रहते हुए विविध प्रकार के कल्चर को सीखते हैं। ऐसे में जब कोई ग्लोबल कंपनी यहां के छात्रों के प्लेसमेंट के लिए आती है तो उसे पता होता है कि यहां के छात्र हर माहौल में खुद को ढालने की काबिलियत रखते हैं, आज के वैश्विक युग में ये बेहद जरूरी जब कई कल्चर एक साथ मिलकर तरक्की के लिए काम करते हैं।  

अगर बात एकेडमिक्स की करें तो ये जिक्र भी जरूरी है कि यहां की फैकल्टी समसामायिक विषयों के साथ इंडस्ट्री एक्सपीरिएंस व मार्गदर्शन करती है, एलपीयू के पास इंडस्‍ट्री एक्सपर्ट और अनुभवी प्रोफेशनल्स भी फैकल्टी का हिस्सा हैं। यहां के स्टूडेंट लाइव प्रोजक्ट करते हैं जिसके तहत वो सोलर कार से लेकर एक पूरे होटल का संचालन भी करते हैं। इसका मकसद इन्हें पढ़ाई के साथ वास्तविक धरातल की चुनौतियों से रूबरू करवाना है। इंडस्ट्री के दिग्गज यहां रेगुलर विजिट करते रहते हैं और अपने अनुभवों को यहां के छात्रों से साझा करते हैं।

सुनें क्या कहते हैं एलपीयू के स्टूडेंट

प्लेसमेंट वर्कशॉप

कुछ भी हो एक स्‍टूडेंट को नौकरी उसकी योग्यता व परफॉर्मेंस के आधार पर ही मिलती है। इसका सीधा मतलब ये है कि एलपीयू अपने छात्रों को इस काबिल बनाता है जिससे वो प्लेसमेंट में अपनी जगह सुनिश्चित कर सकें। यूनिवर्सिटी अपने ग्रेजुएट बैच को अपकमिंग इंटरव्यूज व उनके रिज्यूमे को तैयार करने के लिए विशेष मेंटोरशिप प्रदान करता है। इसके अलावा और सहयोग के लिए संस्‍थान उन्हें सॉफ्ट-स्किल इनहांसमेंट कोर्स भी उपलब्ध कराता है।

अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, डेल, बॉश आदि कंपनियां इन प्लेसमेंट राउंड में भाग लेती हैं, गौरतलब है कि हर साल एलपीयू के कई छात्रों ने बड़ी कंपनियों के साथ ए-लेवल की नौकरी हासिल की है। यहां तक कि क्वालकॉम जैसी आला कंपनियां जो लगभग सभी मोबाइलों पर अधिकार रखती हैं, वे भी एलपीयू के छात्रों को हायर करती हैं। 110 से भी अधिक कंपनियां हैं जो आईआईटी / आईआईएम के छात्रों को हायर करने के साथ-साथ एलपीयू के छात्रों को तरजीह देती हैं।

COVID19 महामारी के कारण, बहुत से छात्र इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अब प्रवेश कैसे लिया जाए। इसको ध्यान में रखते हुए एलपीयू ने प्रवेश की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला किया है और अब आवेदन से लेकर प्रवेश तक सभी प्रक्रियाएं फोन या लैपटॉप के जरिए पूरी की जा सकती हैं। विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि छात्र अपने घर बैठे LPUNEST के माध्यम से प्रवेश परीक्षा के लिए प्रयत्न कर सकते हैं। एलपीयू में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ख़तम हो रही  है।

एलपीयू की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए लॉग इन करें www.lpu.in पर, या फिर 1800 102 4057 पर कॉल करें। अब आप व्हाट्सएप 09876022222 के माध्यम से विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

This is Brand Desk content   

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस