Move to Jagran APP

LIC Assistant Recruitment 2019: सरकारी नौकरी का मौका, 8000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी

LIC Assistant Recruitment 2019 देश के सबसे बड़ा इंश्योरेंस कंपनी LIC असिस्टेंट के पदों पर 8000 से ज्यादा भर्ती करने जा रही है। इसे लेकर एलआईसी की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिय

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 12:34 PM (IST)
LIC Assistant Recruitment 2019: सरकारी नौकरी का मौका, 8000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी
LIC Assistant Recruitment 2019: सरकारी नौकरी का मौका, 8000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी

नई दिल्ली, जेएनएन। LIC Assistant Recruitment 2019: लाइफ इंश्योरेंस कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) देश के युवक-युवतियों के लिए नौकरी का तोहफा लेकर आया है। यह उन उम्मीवार के लिए किसी गोल्डन चांस से कम नहीं है, जो सरकारी नौकरी पाने के लिए जी तोड़ मेहनत में लगे हैं। देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी LIC असिस्टेंट के पदों पर 8000 से ज्यादा भर्ती करने जा रही है। इसे लेकर एलआईसी की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

यहां कैंडिडेट्स यह बात जान लें कि इस भर्ती के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित डिवीजनल ऑफिसों में असिस्टेंट के पदों को भरा जाएगा। जिनमें सेंट्रल, ईस्टर्न-सेंट्रल, नॉर्थर्न, नॉर्थर्न-सेंट्रल, साउथर्न, साउथ सेंट्रल, और वेस्टर्न जोन्स शामिल हैं।

अगर आप बैंक के लिए तैयारी कर रहे हैं या बैंक के लिए परीक्षा दे चुके हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छी बात है। दरअसल एलआईसी में परीक्षा का पैटर्न बैंक क्लर्क और PO भर्ती परीक्षा की ही तरह है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LIC असिस्टेंट/क्लर्क भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 17 सितंबर, 2019 से शुरू हो रही है। वहीं आवेदन की आखिरी तारीख 01 अक्टूबर, 2019 है।

LIC असिस्टेंट पदों पर उम्मीदवार का चयन ऑनलाइन एग्जामिनेशन (प्रीलिमिनरी) और मेन्स (ऑनलाइन) परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 21 अक्टूबर से 22 अक्टूबर, 2019 के बीच किया जा रहा है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं उनके पास बैचलर डिग्री होना आवश्यक है।

पदों का विवरण (Vacancy Details)-

LIC देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में असिस्टेंट के 8500 पदों पर यह भर्ती करने जा रहा है। जिनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, असम, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मणीपुर, अंडमान और निकोबार, बिहार, झारखंड, ओडिशा, दिल्ली, राजस्ता, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू, केरल, पुंडुचेरी, लक्ष्यद्वीप, अरूमाचल प्रदेश, कर्नाटक शामिल हैं।

योग्यता (Eligibility Criteria)

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

स्नातक

चयन प्रक्रिया (Selection Procedure)

उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन्स परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। दोनों ही परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराई जाएंगी। मेन्स परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी और पोस्टिंग दी जाएगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)-

SC/ST- 50/- रुपये (इंटीमेशन चार्जेस) + ट्रांजेक्शन चार्जेस

अन्य- 600/- रुपये (एप्लीकेशन फीस-कम-इंटीमेशन चार्जेस) + ट्रांजेक्शन चार्जेस 

यह भी पढ़ें- SSC में स्टेनोग्राफर के पदों पर होने जारी रही है भर्ती, कुछ ही देर में जारी होगा नोटिफिकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.