Move to Jagran APP

KVPY 2020: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा के मार्क्स जारी, ऐसे करें डाउनलोड

KVPY 2020 भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलूरू द्वारा वर्ष 2020 के किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) के लाभार्थियों के चयन के लिए आयोजित की गयी एप्टीट्यूड टेस्ट परीक्षा और साक्षात्कार चरणों के स्कोर परीक्षा पोर्टल kvpy.iisc.ernet.in पर जारी किये गये।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 03:31 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 03:31 PM (IST)
KVPY 2020: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा के मार्क्स जारी, ऐसे करें डाउनलोड
स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। KVPY 2020: भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलूरू द्वारा केवीपीवाई 2020 के एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू के मार्क्स जारी कर दिये गये हैं। संस्थान द्वारा किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) के लाभार्थियों के चयन के लिए आयोजित की गयी एप्टीट्यूड टेस्ट परीक्षा और साक्षात्कार चरणों के स्कोर परीक्षा पोर्टल, kvpy.iisc.ernet.in पर जारी किये गये। जो उम्मीदवार केवीपीवाई 2020 परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे केवीपीवाई पोर्टल पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

केवीपीवाई 2020 मार्क्स के लिए डायरेक्ट लिंक

ऐसे करें डाउनलोड

स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद एप्टीट्यूड टेस्ट के लिंक पर क्लिक करें। फिर नये पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि भरकर सबमिट करें। इसके बाद स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के लिए सेव कर लें।

डॉक्यूमेंट्स का होगा वेरीफिकेशन

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवीपीवाई फेलोशिप के लिए अंतिम रूप से चयन के लिए आईआईएससी द्वारा सम्बन्धित डॉक्यूमेंट्स के वेरीफिकेशन का राउंड आयोजित किया जाना है। शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों को इसके कार्यक्रम और आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के लिए संस्थान द्वारा ईमेल किया जाएगा।

बता दें कि केवीपीवाई परीक्षा का आयोजन विज्ञान के क्षेत्रों में बैचलर्स, मास्टर्स और इंटीग्रेटेड डिग्री फेलोशिप कार्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु किया गया था। केवीपीवाई एसबी स्ट्रीम का आयोजन कक्षा 12 के विज्ञान वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए किया गया था जो कि बेसिक साइंसेस में स्नातक कोर्स करना चाहते हैं। इसी प्रकार केवीपीवाई एसबी का आयोजन बीएससी, बीएस, बीस्टैटिस्टिक्स, बीमैथमेटिक्स, इंटीग्रेटेड एमएससी और एमएस कोर्से पहले वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए किया गया था।

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बेसिक साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में शोध कैरियर को बढ़ावा देने के लिए किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) के लाभार्थियों के चयन हेतु परीक्षा का आयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलूरू द्वारा किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.