Move to Jagran APP

Kashmir University: कश्मीर यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर परीक्षाओं पर लिया ये बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स करें चेक

Kashmir University कश्मीर यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर एग्जाम के संबंध एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत फिलहाल और पिछले सेमेस्टर के लिए फाइनल परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 10:25 AM (IST)
Kashmir University: कश्मीर यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर परीक्षाओं पर लिया ये बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स करें चेक
Kashmir University: कश्मीर यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर परीक्षाओं पर लिया ये बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स करें चेक

Kashmir University: कश्मीर यूनिवर्सिटी ने सेमेस्टर एग्जाम के संबंध एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत फिलहाल और पिछले सेमेस्टर के लिए फाइनल परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को इंटरनल अससमेंट के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से लिया गया है। इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, यूनिवर्सिटी लॉकडाउन के दौरान होने वाली परीक्षाएं नहीं कराएगा। इसके तहत फिलहाल और पिछले सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएगीं।

loksabha election banner

इस संबंध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कश्मीर विश्वविद्यालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत तय किया है कि वर्तमान सेमेस्टर और पिछले सेमेस्टर की परीक्षा नहीं होगी। ये परीक्षाएं लॉकडाउन अवधि के समय होनी वाली थीं।’ उन्होंने कहा कि छात्रों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देशों के अनुरूप इंटरनल अससमेंट के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने वर्तमान सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाएं 15 अगस्त तक जारी रखने का निर्णय किया है। शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे नियमित आधार पर कक्षाएं लें और इस दौरान विभागों द्वारा तय रणनीति के अनुसार आंतरिक आकलन भी जारी रखें।

वहीं इस बारे में यूनिवसिटी के वीसी तलत अहमद ने बताया कि, जब सभी ऑनलाइन टीचिंग की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं तो हमें पिछड़ने की जरूरत नहीं है। हमारा उद्देश्य समय सीमा में स्टूडेंट्स को डिग्री देना होना चाहिए। इस मामले में हमें आईआईटी कानपुर जैसे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों के उदाहरणों का अनुसरण करने की आवश्यकता है।

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस की वजह से स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गएथे। इसकी वजह सेबोर्ड परीक्षाएं सहित तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं भी लंबित हो गई थीं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.