नई दिल्ली, जेएनएन। JPSC  Recruitment 2019: इंजीनियरिंग की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बंपर वैकेंसी आई है। झारखंड लोक सेवा आयोग (Jharkhand Public Service Commission- JPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर पद के लिए आवेदन मांगा है। कुल 637 पदों पर भर्ती की जानी है, जिसमें 542 पद सिविल इंजीनियर्स के लिए और 95 पद मैकनिकल इंजीनियर्स के लिए हैं।

बता दें कि इससे पहले साल 2015 में भी आयोग ने इन्हीं पदों के लिए आवेदन मांगा था, जिसे रद कर दिया गया। जिन उम्मीदवारों ने 2015 में आवेदन किया था, उन्हें अब फिर अप्लाई करना होगा। हालांकि, उन उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए आवेदन फीस नहीं देना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। विदेशी यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने साल 2015 में आवेदन किया था, उनके लिए उम्र की गणना करने की तारीख अलग होगी। वहीं इस मामले में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार छूट मिलेगी। इस मामले की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को तीन चरण से होकर गुजरना होगा। सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा होगी। इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को मैंस में बैठने का मौका मिलेगा। इसके बाद पर्सनालिटी टेस्ट होगा। इन तीनों परिक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। बता दें कि प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर 100 नंबर होगा, जिसमें जनरल स्टडी पूछी जाएगी। वहीं, दूसरा पेपर इंजीनियरिंग से संबंधित होगा, जिसमें 200 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, मैंस परीक्षा भी दो पार्ट में होगी। जिसमें पहला पार्ट ऑब्जेक्टिव होगा और दूसरा पार्ट सब्जेक्टिव होगा।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप