नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। JoSAA Seat Allotment Result 2022: आइआइटी, एनआइटी, आदि तकनीकी शिक्षा के उच्च संस्थानों में दाखिले के लिए काउंसलिंग में सम्मिलित स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जेओएसएए) ने IITs, IIITs, IIEST, NITs व अन्य संस्थानों में स्नातक स्तरीय इंजीनियरिंग/टेक्निकल कोर्सेस (बीई/बीटेक) में वर्ष 2022 में दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आयोजित ई-काउंसलिंग के अंतर्गत पहले चरण यानि राउंड 1 के सीट आवंटन परिणाम घोषित कर दिए हैं। प्राधिकरण द्वारा JoSAA राउंड 1 रिजल्ट की घोषणा आज यानि शुक्रवार, 23 सितंबर 2022 को की गई है। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं JoSAA ई-काउंसलिंग में सम्मिलित हुए थे, वे राउंड 1 सीट आवंटन परिणामों में अपनी आवंटित सीट के विवरण आधिकारिक वेबसाइट, josaa.nic.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से लॉग-इन करके देख सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने जेईई मेन अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड को भरकर सबमिट करना होगा।

JoSAA राउंड 1 सीट आवंटन 2022 देखने के लिए लिंक

यह भी पढ़ें - DRDO CEPTAM 10: डीआरडीओ में 1901 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, इस लिंक से करें अप्लाई

JoSAA Seat Allotment: आवंटित सीटों के लिए 26 सितंबर तक भरें फीस

दूसरी तरफ, संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक जिन छात्र-छात्राओं को सीटों का आवंटिन किया गया है, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग 26 सितंबर की शाम 5 बजे तक करनी होगी। इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को कोर्स फीस का भुगतान करना होगा और दाखिले से सम्बन्धित डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने होंगे। साथ ही, यदि छात्रों को कोई दुविधा होती है तो इस दौरान उसे भी सम्बन्धित संस्थान से पूछे सकेंगे, जिसका उत्तर उस संस्थान द्वारा 27 सितंबर की शाम 5 बजे तक दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - FCI Application 2022: फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में 5043 पदों के लिए आवेदन शुरू, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

साथ ही, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि JoSAA राउंड 2 सीट आवंटन 2022 की घोषणा 28 सितंबर को करेगा।

Edited By: Rishi Sonwal