Move to Jagran APP

JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश में ओबीसी छात्रों को मिलेगा नये नियमों से आरक्षण

JNV KV Admission 2020 इस कदम से ग्रामीण छात्रों में क्वालिटी एजुकेशन के बढ़ावा मिलेगा और एससी एसटी व ओबीसी छात्रों को भी अवसर मिलेगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 11:41 AM (IST)
JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश में ओबीसी छात्रों को मिलेगा नये नियमों से आरक्षण
JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश में ओबीसी छात्रों को मिलेगा नये नियमों से आरक्षण

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। JNV, KV Admission 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए नये नियमों के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग यानि ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आरक्षण देने का फैसला किया है। आरक्षण के नियम इसी सत्र से लागू होने हैं।

loksabha election banner

आरक्षण नियमों के संदर्भ में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि नियमित प्रवेश प्रक्रिया के बाद केंद्रीय विद्यालयों में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के साथ-साथ, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्रों के लिए सीटों की संख्या कम होती है तो अतिरिक्त सीटें बढ़ाई जाएंगी।

वहीं, जवाहर नवोदय विद्यालयों में, मंत्रालय के नियमों के अनुसार, जहां ओबीसी उम्मीदवारों को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा, वहीं एससी और एसटी छात्रों के लिए आरक्षण का अनुपात स्कूल के जिले में इन जातियों की कुल आबादी पर आधारित होगा जो कि राष्ट्रीय औसत से कम और इन दोनो जाति श्रेणियों के लिए कुल 50 फीसदी से अधिक नहीं हो सकता है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस कदम से जिस जिले में स्कूल स्थित हैं, उस जिले के ग्रामीण छात्रों में क्वालिटी एजुकेशन के बढ़ावा मिलेगा और एससी-एसटी छात्रों के साथ-साथ ओबीसी छात्रों को भी अवसर मिलेगा।

प्रवेश से सम्बन्धित मंत्रालय के नियमों के अनुसार पहले चरण में शिक्षा के अधिकार के तहत आरक्षित सीटों के लिए एससी-एसटी और ओबीसी छात्रों को ‘ड्रा’ के अनुसार सीटें आवंटित होंगी। जबकि, दूसरे चरण में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के ट्रांसफर वाले मामलों में छात्रों के लिए सीटें आरक्षित होंगी और तीसरे चरण में पीएसयू कर्मचारियों के छात्रों के लिए सीटें आरक्षित होंगी।

इस सभी चरणों की सीटें भर जाने के बाद, एससी-एसटी और ओबीसी छात्रों के लिए सीटें आरक्षित होंगे। यदि आरक्षण के अनुरूप सीटों की संख्या कम होती है तो नई सीटें जोड़ी जाएंगी।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में एससी छात्रों के लिए 15 फीसदी सीटें, एसटी छात्रों के लिए 7.5 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं। वहीं, शिक्षा के अधिकार के तहत 25 फीसदी और दिव्यांग छात्रों के लिए 4 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं।

देश भर में जहां एक ओर कुल 1227 केंद्रीय विद्यालय मानव संसाधन मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा संचालित किये जाते हैं वहीं दूसरी ओर देश में स्वीकृत 661 जवाहर नवोदय विद्यालयों में से 636 विद्यालय चल रहे हैं।

सम्बन्धित खबरें

केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के प्रवेश में अब ओबीसी को भी आरक्षण

दाखिले में बड़ा बदलाव करने जा रहा केंद्रीय विद्यालय, नई श‍िक्षा नीति भी हो सकती है लागू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.