नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। JNV Class 9 Selection Test 2021: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में कक्षा 9 में दाखिले के लिए चयन प्रक्रिया (जेएनवीएसटी) का आयोजन आज, 24 फरवरी 2021 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 को पहले ही जारी किया चुका है। जिन परीक्षार्थियों ने अपना हॉल टिकट अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, एडमिशन पोर्टल, nvsadmissionclassnine.in से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरी तरफ, परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे स्टूडेंट्स की सहायता के लिए एनवीएस ने जेएनवीएसटी क्लास 9 सैंपल क्वेशचन पेपर उपलब्ध कराया है, जिसे परीक्षा नोटिफिकेशन (प्रॉस्पेक्टस) से या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक लिया जा सकता है।

जेएनवीएसटी क्लास 9 सैंपल क्वेशचन पेपर डाउनलोड लिंक

यह भी पढ़ें - JNV Class 9 Admit Card 2021: 9वीं के सेलेक्शन टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी, जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी को

150 मिनट चलेगी प्रवेश परीक्षा

जेएनवी कक्षा 9 सेलेक्शन टेस्ट 2021 का आयोजन हिंदी और अग्रेजी दोनो ही माध्यम किया जाएगा। क्वेशचन पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस होंगे, जिनके सही उत्तरों को स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट में मार्क करना होगा। परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी विषयों से 15-15 प्रश्न और गणित एवं विज्ञान विषयों से 35-35 प्रश्नों समेत कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए कुल 100 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी।

जेएनवी कक्षा 9 सेलेक्शन टेस्ट 2021 के लिए निर्देश

कक्षा 9 प्रवेश परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी निर्देश जेएनवी एडमिट कार्ड 2021 पर एनवीएस द्वारा जारी किये गये हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में कई अन्य निर्देशों का पालन करना होगा। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:-

  • क्वेशन पेपर बुकलेट के चार सेक्शन होंगे – हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान।
  • सभी प्रश्नों को हल करना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प होंगे, परीक्षार्थियों को सही उत्तर को कोड ओएमआर शीट पर मार्क करना होगा।
  • एक बार मार्क कर दिये गये आंसर को मिटाया नहीं जा सकेगा, इसलिए सुनिश्चित करने के बाद ही उत्तर मार्क करें।
  • परीक्षा अवधि के दौरान हर घंटे बेल बजायी जाएगी।
  • रफ कार्यों के लिए स्टूडेंट्स क्वेश्चन पेपर में दिये गये पेज का इस्तेमाल कर पाएंगे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप