JNV Class 9 Admissions 2021: नवोदय विद्यालय समिति, एनवीएस (Navodaya Vidyalaya Samiti, NVS) ने 9वीं कक्षा में एडमिशन के लिए लेटरल एंट्री स्कीम के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में, जो भी स्टूडेंट्स कक्षा 9 में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे NVS की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस कक्षा के लिए आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 31 अक्टूबर, 2021 है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। स्टूडेंट्स ध्यान दें, इस परीक्षा में केवल वही छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं, जो शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों से आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। छात्र-छात्राएं चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

JNV Class 9 Admissions 2021: कक्षा 9वीं में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स ये स्टेप्स करें फाॅलो

छात्र-छात्राएं सबसे पहले नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध जेएनवी कक्षा 9 प्रवेश 2021 टेस्ट लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण कराना होगा या खाते में लॉगिन करना होगा। अब आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद एक बार हो जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।अब आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।

फिर पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रखें।

9 अप्रैल, 2022 को होगी प्रवेश परीक्षा  

नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए सेलेक्शन टेस्ट शनिवार, 9 अप्रैल, 2022 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय / एनवीएस द्वारा आवंटित किसी अन्य केंद्र में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की है। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी/हिंदी होगा और छात्रों को ओएमआर शीट में जवाब देना होगा।

Edited By: Nandini Dubey