Move to Jagran APP

JKBOSE Exam 2021: जम्मू एवं कश्मीर बोर्ड ने रद्द की 10वीं की बची परीक्षाएं, 12वीं के बचे पेपरों के लिए समीक्षा 1 माह बाद

JKBOSE Exam 2021 जम्मू एवं कश्मीर के लेफ्टीनेंट गवर्नर ऑफिस द्वारा वीरवार 16 अप्रैल को जारी अपडेट के अनुसार कोविड-19 महामारी के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कक्षा 10 की पहले से ही चल रही परीक्षाओं को रद्द किया जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:44 AM (IST)
JKBOSE Exam 2021: जम्मू एवं कश्मीर बोर्ड ने रद्द की 10वीं की बची परीक्षाएं, 12वीं के बचे पेपरों के लिए समीक्षा 1 माह बाद
स्टूडेंट्स को प्रोन्नति आयोजित किये जा चुके पेपरों और बचे पेपरों के इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर दी जाएगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। JKBOSE Exam 2021: कोविड-19 के संक्रमण के लगातार फिर से बढ़ रहे मामलों के बीच सीबीएसई और विभिन्न राज्यों के बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द और/या स्थगित किये जाने के बाद जम्मू एवं कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (जेकेबीओएसई) की भी पहले से ही चल रही बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़े फैसले किये गये हैं। जम्मू एवं कश्मीर के लेफ्टीनेंट गवर्नर ऑफिस द्वारा वीरवार, 16 अप्रैल को जारी अपडेट के अनुसार कोविड-19 महामारी के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कक्षा 10 की पहले से ही चल रही परीक्षाओं को रद्द किया जाता है। इन स्टूडेंट्स का अगली कक्षा यानि 11वीं में प्रोन्नति आयोजित किये जा चुके पेपरों के अंकों और बचे पेपरों के लिए आयोजित इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर दी जाएगी।

loksabha election banner

12वीं के बचे पेपर स्थगित

इसी तरह जेके एलजी ऑफिस के अपडेट के अनुसार जम्मू एवं कश्मीर बोर्ड की 12वीं कक्षा की पहले से ही चल रही परीक्षाओं के अंतर्गत बचे पेपरों को स्थगित किया जाता है। इन बचे पेपरों का आयोजन की तिथि के निर्धारित के लिए एक माह के बाद महामारी की स्थिति का मूल्यांकन किया जाएगा।

3 अप्रैल से शुरू हुई परीक्षाएं

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर बोर्ड द्वारा क्षेत्र में स्थिति विभिन्न सम्बद्ध विद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 3 अप्रैल 2021 से किया जा रहा था। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल तक चलनी थीं और 12वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल तक आयोजित की जानी थीं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बुधवार, 14 अप्रैल 2021 को हुई बैठक के बाद सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं को रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित किये जाने की घोषणा की गयी थी। इसी की अनुसरण करते हुए विभिन्न राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किया जा रहा है ताकि परीक्षार्थियों में कोविड-19 महामारी का संक्रमण न फैले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.