Jharkhand JAC class 8th result 2020: हाल ही में 9वीं कक्षा का परिणाम जारी करने के बाद अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 8वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने की तैयारी में हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि परिणाम जल्द जारी हो सकते हैं। वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आठवीं कक्षा का परिणाम इसी सप्ताह कभी भी जारी हो सकता है। रिजल्ट की घोषणा की तारीख की घोषणा एक दिन पहले की जाएगी। आठवीं की परीक्षाएं जनवरी में आयोजित हुईं थीं।

इनमें लगभग 5.14 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। वहीं अगर कक्षा नौवीं के परिणाम की बात करें तो इस साल कुल 4.06 लाख छात्रों ने परीक्षा पास की, कुल पास प्रतिशत 97.42 प्रतिशत रहा। आठवीं और नौंवीं के अलावा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि फिलहाल झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन प्रक्रिया मार्च महीने में शुरू की गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन ने मूल्यांकन कार्य अधर में लटक गया था। इसके बाद से अब दोबारा कार्य शुरू हो गया है।

बता दें कि झारखंड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 11 फरवरी 2020 को शुरू हुई थी और 28 फरवरी 2020 को समाप्त हुई थी। इनमें कक्षा 10वीं की परीक्षा फर्स्ट शिफ्ट में 9.45 बजे से 1 बजे तक चली तो वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा दूसरी शिफ्ट में 2 बजे शुरू होकर 5.15 बजे तक आयोजित की गई थी। गौरतलब है कि मार्च में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन कर दिया गया था। इसके बाद से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। वहीं इनके अलावा देश भर के तमाम राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।   

इन वेबसाइट्स पर जारी होंगे परिणाम:

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 8वींं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर जारी किया है। नतीजे जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं अपना परिणाम चेक कर पाएंगे।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस