JAC Results 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ( Jharkhand Academic Council, JAC) जुलाई 2020 के पहले सप्ताह में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम 2020 घोषित कर सकता है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जारी किए जाएंगे। इस साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं की कांपियों की जांच में इस साल देरी हुई है। लेकिन अब लेटेस्ट अपडेट के अनुसार बोर्ड ने बोर्ड ने परिणाम घोषित करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित कर सकता है।

छात्र ध्यान दें करीब एक सप्ताह पहले झारखंड बोर्ड ने 10 वीं और 12 वीं के परिणाम घोषित करने वाली एक फर्जी वेबसाइट jacresults.in का पता लगाया था। बोर्ड ने फेक वेबसाइट को बंद करने के लिए राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र (एनसीसीसी) और साइबर सेल झारखंड को शिकायत की है। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स अलर्ट रहें और केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर jac.jharkhand.gov.in पर ही रिजल्ट से जुड़ी किसी भी अपडेट को चेक करें। 

वहीं बता दें कि झारखंड एकेडमिक कॉउंसिल द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 11 फरवरी से 28 फरवरी, 2020 तक आयोजित हुई थी। दोनों परीक्षाओं में लगभग 6.25 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। 10वीं की परीक्षा में लगभग 3.80 लाख और 12वीं की परीक्षा में 2.35 लाख परीक्षार्थी शामिल थे। झारखंड बोर्ड परीक्षा 2020 का आयोजन राज्य भर के कुल 1410 परीक्षा केंद्रों में किया गया था।

JAC Results 2020: ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

- ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर विजिट करें।

- होमपेज पर रिजल्ट की लिंक दी हुई होगी।

- रिजल्ट पर क्लिक करके कक्षा का चुनाव करें।

-अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

- यहां छात्र अपने लॉगइन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर, रोल कोड आदि डाल कर सबमिट करें।

- अब आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

इसे डाउनलोड करके और प्रिंट निकाल कर रख लें।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस