नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। JEE Main Result 2022: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 के जुलाई सेशन में सम्मिलित 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए कल यानि 6 अगस्त 2022 की तिथि निर्णायक हो सकती है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा दूसरे सेशन की परीक्षा के लिए अनौपचारिक आंसर-की जारी किए जाने और इन पर 5 अगस्त की शाम 5 बजे तक प्राप्त उम्मीदवारों की आपत्तियों की समीक्षा के बाद जेईई मेन रिजल्ट जुलाई 2022 की घोषणा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार को की जा सकती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट 2022 के साथ-साथ दूसरे चरण में सम्मिलित उम्मीदवारों के मार्क्स और फाइनल आंसर-की भी जारी किए जाएंगे।

दूसरी तरफ, पहले चरण एवं दूसरे चरण में सम्मिलित उम्मीदवारों के मार्क्स के नॉमर्लाइजेशन के अनुसार रैंक भी जारी की जाएगी। जेईई मेन 2022 रैंक के आधार पर टॉप रैंक प्राप्त करने के वाले उम्मीदवार आइआइटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया रविवार, 7 अगस्त 2022 से शुरू होनी है। ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2022 की घोषणा 6 अगस्त को कर देगा।

JEE Main Result 2022: ऐसे चेक करें अपने नतीजे, स्कोर और रैंक

ऐसे में उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2022 की घोषणा ऑनलाइन मोड में करेगा और परिणाम देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवारों को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड भरकर सबमिट करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना जेईई मेन रिजल्ट 2022, स्कोर कार्ड और रैंक कार्ड देख सकेंगे।

बता दें कि एनटीए द्वारा जेईई मेन 2022 परीक्षा का आयोजन इस साल दो चरणों में किया गया था। जून में आयोजित पहले चरण में 8.72 लाख और जुलाई में आयोजित दूसरे चरण में 6.29 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे। जो उम्मीदवार दोनो ही चरणों में सम्मिलित हुए थे, उनकी रैंक एनटीए द्वारा निर्धारित नॉर्मलाइजेशन के नियमों के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

Edited By: Rishi Sonwal