Move to Jagran APP

JEE Main Registration 2021: जेईई मेन परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, पहले सत्र की 23 से 26 फरवरी तक होगी परीक्षा

JEE Main Registration 2021नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानी कि 24 जनवरी को फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे nta.nic.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 12:50 PM (IST)
JEE Main Registration 2021: जेईई मेन परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, पहले सत्र की 23 से 26 फरवरी तक होगी परीक्षा
JEE Main Registration 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)

JEE Main Registration 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानी कि 24 जनवरी को फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास दूसरे और तीसरे सत्र के लिए भी आवेदन करने का भी विकल्प है। उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान 24 जनवरी 2021 तक कर सकते हैं। वहीं जेईई मेन सत्र का पहला सत्र 23 फरवरी से 26, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस सत्र के लिए जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड फरवरी के पहले हफ्ते में ऑनलाइन मोड जारी होंगे।

loksabha election banner

JEE Main 2021: जेईई मेन परीक्षा के लिए ऐसे भरें फाॅर्म

जेईई मेन परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल पते सहित व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करके जेईई मेन 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को जेईई मेन लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ उम्मीदवार पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और फॉर्म के सभी आवश्यक विवरणों को भरना होगा। इसके बाद सभी विवरण भरने के बाद उम्मीदवारों को अपनी तस्वीरों और हस्ताक्षर की स्कैन की गई इमेज को आवश्यक निर्देशों के अनुसार अपलोड करना होगा। इसके बाद JEE Main आवेदन पत्र केवल तभी पूरा माना जाएगा, जब उम्मीदवार JEE Main 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे। जेईई मेन 2021 के आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। इसके बाद आपका फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा। फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें। 

4 सत्रों में होगी परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा के पैर्टन में इस साल अहम बदलाव किए गए हैं। इसके तहत यह परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। इसके अलावा जेईई मेन परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा चार सत्रों में होगी। फरवरी सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक होगी। इसके बाद दूसरे सत्र की परीक्षा 15-18 मार्च तक होगी। तीसरे सत्र की परीक्षा 27-30 अप्रैल और चौथे सत्र की परीक्षा 24-28 मई तक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.