Move to Jagran APP

JEE Main May 2021: मई सेशन की जेईई मेन परीक्षा स्थगित, अप्रैल और मई के लिए फिर से होगी तारीखों की घोषणा

JEE Main May 2021 केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ देर पहले जानकारी साझा की। शिक्षा मंत्री के अपडेट के अनुसार कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और स्टूडेट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेेईई (मेन) - मई 2021 सेशन को स्थगित किया जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 03:56 PM (IST)
JEE Main May 2021: मई सेशन की जेईई मेन परीक्षा स्थगित, अप्रैल और मई के लिए फिर से होगी तारीखों की घोषणा
एनटीए ने मई 2021 की सेशन प्रस्तावित जेईई मेन परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है।

JEE Main May 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मई 2021 की सेशन प्रस्तावित जेईई मेन परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है। जेईई मेन मई 2021 सेशन की परीक्षाएं 24, 25, 26, 27 और 28 मई को आयोजित की जानी थीं। एनटीए द्वारा जेईई मेन मई 2021 सेशन को स्थगित किये जाने की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अब से कुछ ही देर पहले साझा की। शिक्षा मंत्री के अपडेट के अनुसार, "कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और स्टूडेट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेेईई (मेन) - मई 2021 सेशन को स्थगित किया जाता है।"

loksabha election banner

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सेशन-3, यानी अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा को पहले ही स्थगित किया जा चुका है।

नई परीक्षा तारीखों की होगी घोषणा

एनएटी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार जेईई मेन परीक्षा 2021 के अप्रैल और मई सेशन की स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तारीखों की घोषणा बाद में की जानी है। एजेंसी ने तब तक उम्मीदवारों से एनटीए अभ्यास ऐप्प पर परीक्षा तैयारी करते रहने की सलाह दी है।

छात्र कर रहे थे इंतजार

सेशन- 4, यानी मई में आयोजित की जाने वाली जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 24 मई से 28 मई, 2021 तक किया जाना है। मई सेशन की परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए आयोजित की जाएगी। अप्रैल सेशन की परीक्षा स्थगित होने के बाद, कैंडिडेट्स अब मई सेशन पर नवीनतम अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। यह भी संभव है कि एनटीए द्वारा मई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को ओपन कर दिया जाए। हालांकि, वर्तमान स्थिति को देखते हुए कई उम्मीदवारों का मानना है कि मई सेशन की परीक्षा को भी स्थगित किया जा सकता है।   

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए अप्रैल माह में आयोजित की जाने वाली जेईई में परीक्षा को टाल दिया गया था। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 18 अप्रैल को ट्वीट करके जानकारी साझा की थी। इसके साथ ही, ऑफिशियल वेबसाइट पर भी एक नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में कहा गया था कि महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए और उम्मीदवारों व परीक्षा अधिकारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।  अप्रैल सेशन की परीक्षा का आयोजन 27 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2021 तक किया जाना था। 

गौरतलब है कि इस बार एनटीए द्वारा जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चार सेशन में किया जा रहा है। जिनमें दो सेशन, यानी कि फरवरी और मार्च की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। फरवरी सेशन की परीक्षा में 620978 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। जबकि, मार्च सेशन की परीक्षा में कुल 556248 उम्मीदवार शामिल हुए थे। दोनों सेशन की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा भी की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.