Move to Jagran APP

JEE Advanced Result 2019 Live Updates: रिजल्‍ट घोषित, jeeadv.ac.in पर करें चेक

JEE Advanced Result 2019 Live Updates जेईई एडवांस्ड 2019 के रिजल्‍ट शुक्रवार सुबह 10 बजे घोषित कर दिया गया। छात्र jeeadv.ac.in पर चेक करें।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 09:23 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 12:16 PM (IST)
JEE Advanced Result 2019 Live Updates: रिजल्‍ट घोषित,  jeeadv.ac.in पर करें चेक
JEE Advanced Result 2019 Live Updates: रिजल्‍ट घोषित, jeeadv.ac.in पर करें चेक

नई दिल्‍ली, जेएनएन। JEE Advanced Result 2019 Live Updates: जेईई एडवांस्ड 2019 के रिजल्‍ट शुक्रवार सुबह घोषित कर दिया गया है। IIT रुड़की जिसे परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा गया था, शुक्रवार सुबह एडवांस्‍ड परीक्षा के लिए IIT-JEE का रिजल्‍ट जारी किया है। जेईई एडवांस 2019 की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in कुछ देर क लिए ठप हो गई थी। उम्‍मीदवार अपने रिजल्‍ट चेक नहीं कर पा रहे थे। वर्तमान में वेबसाइट ठीक हो गई है और उस पर अपने रिजल्‍ट देख सकते हैं। 

loksabha election banner

B.Tech और B.Arch के उम्मीदवारों के लिए दोनों पेपर 1 और पेपर 2 के लिए रिजल्‍ट घोषित किए जाएंगे। जेईई रिजल्ट को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट यानी jeeadv.ac.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। रिजल्‍ट पेज पर एक सीधा लिंक सक्रिय हो जाएगा, जहां से उम्मीदवार सुबह 10 बजे अपने रिजल्‍ट देख सकेंगे।

JEE Advanced Result 2019  LIVE Updates

- वेबसाइट की तकनीकी दिक्‍कत को ठीक कर लिया गया है। रिजल्‍ट को ऑनलाइन देख सकते हैं। 

 - अधिकारियों का कहना है कि वेबसाइट की तकनीकी दिक्‍कत अभी बनी हुई है। JEE Advanced 2019 का रिजल्‍ट बेवसाइट पर  4 PM से देख सकेंगे।  

- JEE Advanced 2019 के टॉपर्स की रैंकिंग 

रैंक 1 - कार्तिकेय गुप्‍ता- बल्‍लारपुर (महाराष्‍ट्र)

रैंक 2 - हिमांशु सिंह -इलाहाबाद

 रैंक 3- अर्चित बुबना- दिल्‍ली 

- वेबसाइट ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि रिजल्‍ट सुबह 11:30 बजे ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

- वर्तमान में जेईई एडवांस 2019 की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in ठप हो गई है। उम्मीदवार इस पर अपने रिजल्‍ट तक पहुंचने या जांच करने में असमर्थ हैं। IIT Roorkee समस्या को ठीक करने पर काम कर रहा है और जल्द ही रिजल्‍ट उपलब्ध होगा।

- ऑनलाइन पोर्टल पर कटेगरी के अनुसार ऑल रैकिंग जारी की गई है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, 2019 के रिजल्‍ट में महाराष्‍ट्र के कार्तिकेय गुप्‍ता ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। उन्होंने जेईई मेन में 100 एनटीए स्कोर किया है।

- IIT Roorkee ने जेईई एडवांस्‍ड का रिजल्‍ट घोषित किया। 

- JEE Advanced 2019 के रिजल्‍ट की घोषणा से पहले  IIT रुड़की फाइनल आंसर भी जारी करेगा। 

- IIT JEE Advanced के रिजल्‍ट की घोषणा के बाद, IIT, IISc और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में सीट आवंटन और काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। 

- पिछले साल चंडीगढ़ के प्रणव गोयल ने इस परीक्षा में जबरदस्‍त उड़ान भरी और  ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की। जेईई एडवांस परीक्षा के रिजल्ट में प्रणव ने कुल 360 में से 337 अंक हासिल किए थे। 
उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर  2019 के जेईई एडवांस के रिजल्‍ट जारी करने के बारे में भी सूचित किया जाएगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी होने के बाद 2019 के जेईई एडवांस्ड के रिजल्‍ट की जांच करने के लिए एक सीधा लिंक भी नीचे उपलब्ध कराया जाएगा।  

2019 के JEE Advanced के रिजल्‍ट चेक करने के स्‍टेप्‍स 

स्‍टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर  विजिट करें। 
स्‍टेप 2 -होमपेज पर  JEE Advanced 2019 Result Link पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3 -लॉग इन में आवश्‍यक डिटेल भरें। 
स्‍टेप 4 - आपकी स्‍क्रीन पर  JEE Advanced 2019 का रिजल्‍ट दिखाई देगा। 
स्‍टेप 5 - रिजल्‍ट को डाउनलेाड करें और उसका प्रिंटआउट निकालें। 

कब होगी काउंसलिंग
जेईई एडवांस 2019 के लिए काउंसलिंग और सीट आवंटन की प्रक्रिया 19 जून, 2019 से शुरू होकर 17 जुलाई, 2019 तक चलेगी। जेईई एडवांस 2019 में उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए रैंक सभी 23 प्रतिभागी आईआईटी द्वारा ग्रेजुएशन स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाते हैं।

आईआईटी जेईई एडवांस 2019 के रिजल्‍ट के आधार पर राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, रायबरेली (RGIPT), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु (IISc), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIST), छह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च ( आईआईएसईआर) में प्रवेश के लिए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।   

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.