JEE Advanced 2021: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (Architecture Aptitude Test Result 2021) रिजल्ट आज यानी कि 22 अक्टूबर, 2021 को जारी होने की संभावना है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (Indian Institute of Technology, Kharagpur) एएटी परीक्षा परिणाम आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर जारी किया जाएगा। हालांकि संस्थान ने नतीजों के समय जारी होने की घोषणा नहीं की है, लेकिन आधिकारिक वेबसाइट पर 19 अक्टूबर को जारी अधिसूचना के अनुसार, "एएटी परीक्षा समाप्त हो गई है और एएटी परिणाम 22 अक्टूबर, 2021 को होने की उम्मीद है। उम्मीदवार एएटी परिणाम की घोषणा के बाद ही एएटी विकल्प भर सकते हैं। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही नतीजे घोषित हो सकते हैं। 

वहीं ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। जैसे ही नतीजे जारी होते हैं, अभ्यर्थी पोर्टल पर जरूरी डिटेल्स एंटर करके अपना स्कोर चेक कर सकेंगे। इसके अलावा परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी रिजल्ट की जांच की जा सकती है।

JEE Advanced 2021: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक

उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट-jeeadv.ac.in पर जाएं।अब उस लिंक पर क्लिक करें जो AAT परिणाम 2021 कहता है। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। उम्मीदवारों को अपने क्रेडेंशियल जैसे कि उनके आवेदन संख्या, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। इसके बाद क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद, परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम की एक प्रति अपने पास रखें।

 B. Arch. कोर्स जिन इंस्‍टीट्यूट में संचालित किया जाता है, उसमें IIT (BHU) बनारस, IIT खड़गपुर और IIT रुड़की शामिल हैं। बता दें कि परीक्षा 18 अक्टूबर 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। वहीं इस परिणाम से संबंधित ज्यादा विवरण के लिए उम्मीदवार IIT JEE की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey