नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आइआइटी दिल्ली की तरफ से बुधवार को जेईई एडवांस परीक्षा की वेबसाइट लांच की गई। वेबसाइट में इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी। छात्र वेबसाइट में दिए जा रहे अपडेट को जान सकेंगे। इसे आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव और जेईई एडवांस-2020 के अध्यक्ष प्रो. सिद्धार्थ पांडेय ने बुधवार को लांच किया।

17 मई 2020 को इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके नतीजे 8 जून 2020 को आएंगे। आइआइटी में सीटों का आवंटन 17 जून 2020 को जारी किया जाएगा। वहीं जेईई एडवांस परीक्षा से पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा दो बार आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस की परीक्षाएं जनवरी और अप्रैल में कराई जाएंगी। जेईई मेंस परीक्षा में से ढाई लाख छात्रों को जेईई एडवांस परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा। जेईई एडवांस परीक्षा के जरिये देशभर की 23 आइआइटी इंस्टीट्यूट में दाखिला मिलता है।

इन देशों में भी आयोजित होगी परीक्षा

जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन इस बार आइआइटी दिल्ली करने जा रहा है। इस परीक्षा के जरिए देशभर की कुल 23 आइआइटी में छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। जेईई परीक्षा इस साल पांच देशों में भी आयोजित की जाती है। इन देशों में सिंगापुर, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates- UAE), इथोपिया, बांग्लादेश और इथोपिया शामिल हैं। हालांकि इस बार से इथोपिया और श्रीलंका की राजधानी में मौजूद परीक्षा केंद्रों को समाप्त करने का फैसला लिया गया है। वहीं अमेरिका को इसमें शामिल किया गया है। 17 मई, 2020 को जेईई परीक्षा दो भागों में पूरी की जाएगी। पहली परीक्षा सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। इसके बाद दोपहर में 02.30 से शाम 05.30 बजे तक दूसरी परीक्षा चलेगी।

साल 2019 में JEE एडवांस परीक्षा में 2,24,000 छात्रों को मौका मिला था। परीक्षा का आयोजन आइआइटी रुड़की द्वारा किया गया था। इस परीक्षा में कुल 1,61,319 छात्र शामिल हुए थे। जिनमें से 38,705 छात्रों को सफलता मिली थी, सफल होने वालों में 5,356 छात्राएं शामिल थीं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस साल पिछली बार की तुलना में 26,000 छात्रों को चयनित किया जाएगा।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप