नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 08 नवंबर, 2019 यानी आज जम्मू कश्मीर के छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त करने जा रहा है। एनटीए ने पांच दिन पहले CSIR NET, UGC NET, JEE Main, और IIFT MBA के लिए आवेदन प्रक्रिया जम्मू कश्मीर के छात्रों के लिए शुरू की थी, जो आज समाप्त होने जा रही है। जो छात्र अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं वो जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

इसके अलावा आवेदन शुल्क जमा करने का आखिरी तारीख भी 08 नवंबर, 2019 है। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन शुल्क या आवेदन करने की तारीख अब और नहीं बढ़ाई जाएगी तो उम्मीदवार बिना देरी किए जल्द से जल्द आवेदन कर दें। बता दें कि ये आवेदन दिसंबर में होने जा रही परीक्षाओं के लिए कराए जा रहे हैं। एनटीए जेईई मेंस और यूजीसी नेट की परीक्षाओं का आयोजन पहले करवा चुका है, लेकिन ये पहला मौका होगा जब एजेंसी CSIR NET और IIFT MBA की परीक्षाओं का आयोजन करेगा। छात्रों को बता दें कि इस बार CSIR NET परीक्षा में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जैसे कि पहले यह परीक्षा OMR आधारित होती थी लेकिन इस साल यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी।

इस साल से एनटीए B.Arch. या B.Planning के लिए अलग-अलग परीक्षाओं का भी आयोजन करने जा रहा है। जो छात्र B.Arch. में दाखला लेना चाहते हैं उन्हें पेपर II और B.Planning के लिए पेपर III में शामिल होना होगा। इसके अलावा उन्हें JEE Main में तो बैठना ही होगा। इसस पहले छात्रों को B.Arch. या B.Planning के लिए पेपर II पास करना होता था लेकिन अब B.Planning के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

जो उम्मीदवार पहली बार कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए मॉक टेस्ट प्रैक्टिस का आयोजन करने जा रहा है। उम्मीदवार टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स पर जाकर मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इनके लिए रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही करना होगा।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप