नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। JAC 10th/12th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा इस वर्ष आयोजित की गयी मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच का कार्य गुरुवार से शुरु कर दिया है। दूसरी तरफ, झारखण्ड बोर्ड परीक्षा के सम्बन्धित में प्राप्त अन्य जानकारियों के अनुसार जहां राज्य के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि जेएसी मैट्रिक (10वीं) रिजल्ट 2020 और जेएसी इंटर रिजल्ट 2020 की घोषणा जून के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा, तो वहीं राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने घोषणा की कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र डुमरी के टॉपर्स को और स्टेट टॉपर्स को आल्टो कार का पुरस्कारस्वरूप देंगे।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थी और परिषद की तैयारी थी कि कॉपियों की जांच का कार्य लॉक डाउन के बाद 3 मई के बाद कॉपियों की जांच शुरु की जा सके। हालांकि, लॉक डाउन की अवधि बढ़ाये जाते रहने से मूल्यांकन का कार्य शुरु नहीं किया सका था। अब जबकि लॉक डाउन के चौथे चरण की समाप्ति 31 मई को होने जा रही है और दूसरी तरफ संभावनाएं जताई जा रहीं है कि लॉक डाउन फिर से एक्सटेंड कर दिया जाए। ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कॉपियों की जांच 28 मई से शुरु कर दी है।

जेएसी मैट्रिक (10वीं) रिजल्ट 2020 और जेएसी इंटर रिजल्ट 2020 की संभावित तिथियां

झारखण्ड राज्य में मैट्रिक (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परिक्षाओं की कॉपियों की जांच शुरु हो जाने से झारखण्ड बोर्ड रिजल्ट 2020 को लेकर संभावनाएं जताई जाने लगीं हैं। झारखण्ड राज्य सरकार में श्रम मंत्री सत्याभोक्ता ने कहा कि बोर्ड रिजल्ट जून के लास्ट वीक तक प्रकाशित कर दिये जाएंगे। साथ ही, उन्होंने बताया कि राज्य के सभी विद्यालय जून में शुरु कर दिये जाएंगे और विद्यालयों को खोले जाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश सरकार की ओर से जारी किये जा रहे हैं।

झारखंड बोर्ड टॉपर्स को मिलेगी कार

होनहार छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने मैट्रिक एवं इटरमीडिएट के स्टेट टॉपर्स आल्टो कार का पुरस्कार देने की घोषणा की है। शिक्षा मंत्री साथ ही अपने विधानसभा क्षेत्र डुमरी के टॉपर्स को भी आल्टो कार देने की घोषणा की है। वे हर साल अपने विधानसभा के टॉपर्स को मोटरसाइकिल पुरस्कार के तौर पर देते रहे हैं। हर बार की तरह ही इस बार भी जगरनाथ महतो इन सभी पुरस्कारों का खर्च स्वयं वहन करेंगे।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस