Move to Jagran APP

कामयाबी पाने की जिद होना है जरूरी, केवल सपने देखना काफी नहीं

देश और दुनिया के ऐसे तमाम लोग रोल मॉडल हो सकते हैं जो कभी सामान्य और गुमनाम थे पर अपने सपनों को पूरा करने की जिद ने उन्हें शीर्ष पर पहुंचा दिया।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:29 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:54 PM (IST)
कामयाबी पाने की जिद होना है जरूरी, केवल सपने देखना काफी नहीं
कामयाबी पाने की जिद होना है जरूरी, केवल सपने देखना काफी नहीं

[अरुण श्रीवास्तव]। अगर आप तरक्की और पहचान पाना चाहते हैं, तो उसके लिए सपने देखने के साथ-साथ आपके भीतर उन्हें पूरा करने/पाने की जिद भी होनी चाहिए। इस मामले में देश और दुनिया के ऐसे तमाम लोग रोल मॉडल हो सकते हैं, जो कभी सामान्य और गुमनाम थे पर अपने सपनों को पूरा करने की जिद ने उन्हें शीर्ष पर पहुंचा दिया। कामयाबी के लिए क्यों जरूरी है इस तरह की सकारात्मक जिद....

loksabha election banner

सबसे पहले देश भर में मशहूर दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सुरक्षाकर्मी रामजल मीणा के बारे में जानते हैं, जिनकी खबर पिछले दिनों आपने जरूर देखी-पढ़ी-सुनी होगी। रामजल राजस्थान के एक गांव के दिहाड़ी मजदूर के बेटे हैं और खुद तीन बेटियों के पिता हैं। वह जेएनयू में सुरक्षाकर्मी की नौकरी कर रहे हैं।

राजस्थान यूनिवर्सिटी से अंडरग्रेजुएट डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने पत्राचार माध्यम से राजनीति विज्ञान से एमए का पहला साल पूरा कर लिया है। ताजा खबर यह है कि नौकरी के साथ पढ़ाई करते हुए उन्होंने जेएनयू की प्रवेश परीक्षा पास कर ली है और वह अब इस साल से रशियन भाषा में बीए ऑनर्स की पढ़ाई भी कर सकेंगे।

दरअसल, यह कामयाबी उन्हें उनकी जीवटता और सपने को पूरा करने की जिद की वजह से ही मिली है। उम्मीद की जानी चाहिए कि इससे उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। हरप्रीत सिंह ने 2018 की सिविल सेवा परीक्षा में 19वां स्थान प्राप्त करके टॉप-20 में जगह बनाई, लेकिन यहां तक पहुंचने का उनका सफर इतना आसान नहीं रहा। यह सफर शुरू हुआ था 2016 में, जब उन्होंने उस वर्ष की सिविल सेवा परीक्षा के जरिए बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट का पद हासिल किया था। पर इतने से वह संतुष्ट होकर नहीं बैठ गए। चूंकि उनका सपना आइएएस बनना था, इसलिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर 24 घंटे की कठिन ड्यूटी के बीच समय निकाल कर पढ़ाई करते हुए उन्होंने अपने सपने को जीवित रखा।

बीएसएफ में रहते हुए ही 2017 की सिविल सेवा परीक्षा में 454वीं रैंक प्राप्त करते हुए वह इंडियन ट्रेड सविसेज के लिए चुन लिए गए। इसके बाद भी उन्होंने उम्मीद व जिद नहीं छोड़ी और आखिरकार 2018 में अपनी मंजिल हासिल कर ही ली। ये सिर्फ चंद उदाहरण हैं। देश और दुनिया में ऐसे अनगिनत लोग हैं, जो विपरीत परिस्थितियों और सीमित संसाधनों के बावजूद सिर्फ अपनी जिद और लगन से अपने सपनों को हासिल कर लेते हैं। बेशक इसमें देर होती है, लेकिन उम्मीद और कामयाबी पाने की जिद से भरे होने के कारण हर असफलता उनके उत्साह को कम करने की बजाय और बढ़ा देती है।

दिशा हो सही

आज भी ऐसे तमाम लोग हैं, जो सपने तो देखते हैं पर साथ ही संसाधनों और सही माहौल न होने का रोना रोते हुए समुचित प्रयास नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को उपरोक्त लोगों के संघर्षों को ध्यान से देखते हुए सबक लेना चाहिए। कोई भी मंजिल या कामयाबी बैठेबिठाए कतई नहीं मिलती। उसके लिए सही दिशा में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आप यह भी नहीं कह सकते कि हमने मेहनत तो बहुत किया, लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया या फिर भाग्य में लिखा होगा तो कम मेहनत में भी कामयाबी मिल जाएगी। जी नहीं।

अगर आपको लगता है कि कुछ लोगों को बड़ी आसानी से कामयाबी मिल गई, तो शायद आपने उनकी तैयारी और रणनीति पर गौर नहीं किया। बेशक आप कड़ी मेहनत करते हैं, पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया कि इसकी दिशा सही रही या नहीं? हो सकता है कि आप जिस मंजिल तक पहुंचना चाहते हैं, उसके बारे में अपनी क्षमता/सामर्थ्य के बारे में भरपूर आकलन किए बिना ही आगे बढ़ते रहे। जब काफी समय निकल जाता है, तब आपको हताशा होने लगती है कि मैंने इतना समय लगा दिया पर हासिल कुछ नहीं हुआ। जहां थे, आज भी वहीं हैं। समय और निकल गया। अब आगे क्या किया जाए?

समझ-बूझ कर करें शुरुआत

हो सकता है कि आपने बिना सोचे-समझे या किसी से प्रभावित होकर किसी खास करियर की दिशा में कदम बढ़ा दिया हो। हां, ऐसा करने पर भी अगर आपकी रुचि उसमें बढ़ जाती है, तो ठीक है अन्यथा आगे बढ़ने के साथ मन न रमने की स्थिति में आप जो भी पढ़ेंगे, उसका कोई सार्थक परिणाम नहीं निकलने वाला। ऐसे में हताशा/निराशा से बचने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी दिशा में कदम बढ़ाने से पहले ही अपनी रुचि-अरुचि के अनुसार अपनी पसंद का क्षेत्र चुनें। फिर यह देखें कि उसके लिए किस तरह की योग्यता हासिल करने की जरूरत है?

क्या आप ऐसा करने में खुद को सक्षम समझते हैं? अगर आपको अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा है तो इस बारे में फैसला ले सकते हैं। इसके बाद बारी आती है स्ट्रेटेजी बनाकर तैयारी आगे बढ़ाने की। ऐसा न करने की स्थिति में आप बहुत मेहनत से पढ़ तो बहुत ज्यादा जाएंगे, पर यह आपकी मेहनत का अपव्यय ही होगा। क्योंकि आपको जिन क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस करना चाहिए, उनकी बजाय आप कहीं और भटकते रहे। इससे भ्रम की स्थिति भी उत्पन्न होती है।

हताशा न हो हावी

अगर आपने अच्छी तरह सोच-समझ कर कोई क्षेत्र चुना है, तो पूरे हौसले के साथ आगे बढ़ें। प्रतिकूल परिस्थितियों और सीमित संसाधनों से घबराकर प्रयास रोक देने या उसमें कमी लाने की बजाय इन्हें दूर करने के उपाय तलाशें। हो सकता है कि शुरुआती प्रयासों में आपको कामयाबी न मिले, पर अगर आपको खुद पर पूरा विश्वास है और निश्चय पक्का है, तो आरंभिक असफलताओं से घबराने और हताश होने की बजाय इन्हें कामयाबी की सीढ़ी बना लें। जिद को और दृढ़ कर लें।

याद रखें, किसी भी असफलता के लिए आप परिस्थितियों या दूसरों को दोष नहीं दे सकते। अगर आपने कोई मंजिल तय की है, तो यह आपके ऊपर है कि आप उसे पाने के लिए दुर्गम रास्ते किस तरह तय करते हैं। यदि हताशा आप पर हावी होने लगे, तो ऐसे में उन लोगों को याद करें, उनके जीवन की कहानियां पढ़ें, जिन्होंने शारीरिक, आर्थिक, पारिवारिक परेशानियों के बावजूद अपनी जिद से कामयाबी की इबारत लिखी। 

तय करें प्राथमिकता

यह भी हो सकता है कि आपका मन एक ही साथ कई क्षेत्रों में जाने को करता हो। ऐसे में भटकाव से बचने और

एकाग्रता के साथ आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि आप अपनी प्राथमिकता तय करें। अपना ध्यान उस क्षेत्र पर केंद्रित करें, जो आपकी पसंद/प्राथमिकता में सबसे ऊपर हो। अगर आप करियर को लेकर और ज्यादा सुरक्षा चाहते हैं, तो बेशक अपने पास प्लान-बी भी रख सकते हैं। हालांकि यह भी दूसरों की सोच के अनुसार नहीं, बल्कि आपकी खुद की पसंद के आधार पर होना चाहिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.