Move to Jagran APP

International Translation Day 2022: आज है इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे, जानें कब और क्यों हुई थी इस दिन की शुरुआत

International Translation Day 2022 दुनिया भर में लैंग्वेज प्रोफेशनल के प्रति सम्मान और उनके महत्व को समझाने के लिए इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे का आयोजन किया जाता है। अनुवाद को बतौर प्रोफेशनल अपनाने के लिए जागरुक किया जाता है।

By JagranEdited By: Nandini DubeyPublished: Thu, 29 Sep 2022 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 07:27 AM (IST)
International Translation Day 2022: आज है इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे, जानें कब और क्यों हुई थी इस दिन की शुरुआत
दुनिया भर में आज इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे दिवस (International Translation Day 2020) मनाया जा रहा है। image- freepik

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। International Translation Day 2022: दुनिया भर में आज इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे दिवस (International Translation Day 2020) मनाया जा रहा है। हर साल 30 सितंबर को लैंग्वेज प्रोफेशनल्स को उनके काम के प्रति सम्मान देने और अनुवाद के वैश्विक महत्व को स्वीकार करने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। आइए जानते हैं, कब और क्यों हुई थी इस खास दिन की शुरुआत।

loksabha election banner

इस साल की थीम 'ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर'

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस की थीम 'ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर' (A World Without Barriers') है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) ने अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2022 मनाते हुए अपनी वार्षिक पोस्टर प्रतियोगिता की भी घोषणा की है। FIT के अनुसार, प्रतियोगिता किसी भी प्रोफेशनल्स डिजाइनर के लिए है।

30 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं International Translation Day

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2020) हर साल 30 सितंबर को सेंट जेरोम (St. Jerome) की पुण्य तिथि पर मनाया जाता है। सेंट जेरोम बाइबल अनुवादक(Translator) हैं, जिन्हें अनुवादकों के संरक्षक संत के रूप में जाना जाता है। इनकी याद में ही इस खास दिन को मनाया जाता है। 

कब हुई थी International Translation Day दिन की शुरुआत

दुनिया भर में ट्रांसलेशन कम्युनिटी की एकजुटता दिखाने के लिए एफआईटी द्वारा एक अनुमोदित मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस का उद्देश्य साल 1991 में शुरू किया गया था। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) की स्थापना 1953 में हुई थी। साल 1991 में FIT ने पूरी दुनिया में अनुवाद समुदाय की पहचान को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने की शुरुआत की थी। इसके बाद 24 मई 2017 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा(United Nations General Assembly) ने 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था। इसके बाद से पूरी दुनिया में इस खास दिन भाषा के प्रति महत्व को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.