एजुकेशन डेस्क। International Day of Education 2023: शिक्षा के महत्व को दुनिया भर में समझाने के लिए आज के दिन इंटरनेशनल एजुकेशन डे मनाया जाता है। इसी कड़ी में आज, 24 जनवरी, 2023 को इस प्रोगाम का पांचवा संस्करण देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर विश्व स्तर पर कई कार्यक्रम, कार्यशालाएं, सेमिनार और अन्य शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि हर व्यक्ति शिक्षा के महत्व को पहचान सके। ऐसे में अगर आप स्कूल और कॉलेज में इस दिवस के लिए कोई स्पीच या देने जा रहे हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स हैं, जिनको फॉलो करना बेहद जरूरी है। आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

सबसे पहले स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि वे स्पीच को बेहद लंबा न करें, क्योंकि कई मिनटों तक चलने वाले भाषण से ज्यादातर लोग उब जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि छोटे-छोटे प्वाइंट्स में अपने बात कहें।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर स्पीच हो या फिर किसी अन्य विषय पर अगर इससे कोई नई जानकारी से जुड़ी नहीं होगी तो लोग सुनने में दिलचस्पी नहीं लेंगे। इसलिए कोशिश करें कि कुछ फैक्ट्स के साथ नई डिटेल्स इसमें शामिल हों।

भाषण की कितनी भी अच्छी तैयारी कर ली जाए लेकिन पब्लिक के सामने आती है कोई भी थोड़ी-बहुत नर्वसनेस हो ही जाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि यह पर आप हावी न हों। आराम से छोटे-छोटे वाक्यों में अपनी बात कहें।

स्पीच के साथ आप किसी महान लेखक या दार्शनिक की बातों को भी कोट कर सकते हैं, जिससे आपका भाषण और भी ज्यादा पावरफुल हो सकता है। 

ये है इस साल की थीम

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस की थीम है To Invest in People, Prioritize Education। वहीं पिछले साल यानी कि साल 2022 में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का थीम थी ‘चेंजिंग कोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट